जानिये विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर आलू के बारे में

सबसे पहले आलू की खेती 8000 साल पहले दक्षिण अमेरिका के एडीज में शुरू हुई थी । फिर 1500 के बाद से यूरोप पश्चिम और उत्तरी अमेरिका हमें यह फैसला । आज दुनिया भर में आलू की पैदावार होती हैं ।

आलू पर अमेरिका और पेरू के लोग अपना-अपना दावा करते हैं । लेकिन आलू की कहानी कभी किसी देश में किसी विशेष भौगोलिक क्षेत्र की नहीं है आलू कुछ पीढ़ियों में वक्त के साथ अपना रिश्ता बदला । आज दुनिया में गेहूं, चावल और मक्के के बाद आलू को सबसे जुड़ पैदा किया जाता है और अगर हम बात गैर अन्न की करें तो आलू पहले स्थान पर है ।

आलू में यह खासियत होती है कि यह खेती में आसान है और युद्ध की स्थितियों में जमीन में सुरक्षित छिपा रहता है । इसमें पोषक तत्व पाए जाते हैं ।आलू के उत्पत्ति पर शोध के लिए पेरू की राजधानी लीमा में इंटरनेशनल पोटैटो सेंटर बनाया गया है । जहां पर हजारों तरह के आलू के नमूने देखने को मिलते हैं ।

जीन बैंक से पता चलता है कि और दुनिया भर में कहीं से भी आलू मिल जाएगा लेकिन इसका अनुवांशिक देश एडीज है । मालूम है आलू को उबाल करके और सुखाकर बनाया जाने वाला चूनो सालो क्या दशकों तक खराब नही होता है । 1532 कि बाद पहली बार आलू अमेरिका से बाहर के देशो में गया था । आलू की पैदावार के लिए गर्म नही बल्कि ठंढे मौसम की आवश्यकता होती है।

आयरलैंड में आलू की बेहतर मौसम की वजह से अच्छी पैदावार होती है लेकिन एक बार किसी बीमारी की वजह से आयरलैंड में आलू की फसल खराब हो गई, नतीजा यह हुआ कि वहां अकाल पड़ गया और इस अकाल की वजह से यह भी कहा जाता है कि आयरलैंड की आबादी कुछ ही सालों में आधी हो गई ।

यह भी पढ़ें : खिलाड़ियों के लिए आलू है फायदेमंद बढ़ाता है बॉडी का स्टैमिना

इतिहास कार विलियम मैक्लीन के अनुसार 1660 के बाद जितने भी युद्ध में उसके बाद से आलू का महत्व बढ़ता गया । आलू को तंदुरुस्त और ताकतवर लोग औद्योगिक उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण मानते थे आलू के पोषक तत्वों को मापने के लिए उन लोगों को देखा गया जो लोग आलू खाते थे व अधिक मजबूत है उन लोगों की तुलना में जो लोग वनस्पति वाली चीजें खाते थे ।

1570  के बाद सैनिकों के खानपान से पता चला कि जो लोग आलू का सेवन कर रहे थे उनकी लंबाई थोड़ा बढ़ गई थी । तेजी से बढ़ती आबादी का पेट भरने  आलू का महत्वपूर्ण योगदान रहा है । आलू की पैदावार के लिए ठंडा माहौल की जरूरत होती है । दुनिया के 20 सबसे बड़े आलू उत्पादक देशों में संयुक्त राज्य अमेरिका, पेरू और ब्राजील का नाम आता है ।

चीन में भी आलू को बढ़ावा दिया जा रहा है । आलू को लेकर पेरू और ब्राजील अपने-अपने दावे पेश करते हैं । ब्राजील आलू की खेती सबसे पहले पेरू में शुरू हुई थी वही चिली का कहना है कि दुनिया में जितनी भी प्रजातियां पाई जाती है उसमें सबसे ज्यादा चिली में पाई जाती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.