बैगन का जूस पीने के फायदे

आइए जानते हैं बैगन का जूस पीने के फायदे

वैसे तो बैगन को एक आम सब्जी माना जाता है और लोग इसके फायदे से वाकिफ नहीं है । लेकिन बैगन में विटामिंस मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होता है । रिसर्च बताती है कि बैगन में ऐसे बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो हमारी बॉडी फंक्शन को बेहतर बनाने का काम करते हैं । बैंगन की सब्जी से कहीं ज्यादा फायदेमंद इसका जूस हो सकता है ।हालांकि उसके बारे में बहुत ज्यादा सुना नहीं गया है लेकिन बैंगन के जूस के जबरदस्त फायदे हैं ।

बैंगन में विटामिन बी6, विटामिन सी और मिनिरल्स अधिक मात्रा में होता है और यह सभी तत्व दिल के लिए काफी फायदेमंद है । इसलिए दिल के मरीजों के लिए बैगन का जूस फायदेमंद होता है । बैंगन का जूस पीने से कार्डियोवस्कुलर जैसी बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है । बैंगन में फ्लैवेनाइट्स की मात्रा में पाई जाती है और यह स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है ।

बैंगन का जूस हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि बैंगन में पोटेशियम की अच्छी मात्रा में होता है । रिसर्च बताती है कि हाई ब्लड प्रेशर का एक बड़ा कारण शरीर में पोटैशियम की कमी और सोडियम की अधिकता है और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करते हैं ।

ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बैगन का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है । बैंगन में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है और यह बहुत कम मात्रा में घुलनशील कार्बोहाइड्रेट होता है । इसलिए बैगन का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद कहा जाता है । डायबिटीज के मरीज सब्जी या फिर जूस के रूप में बैंगन का सेवन कर सकते हैं ।

बैंगन बैड कोलेस्ट्रॉल को करने का काम करता है यह शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है । जानवरों पर किए गए शोध के बाद वैज्ञानिकों का मानना है कि यह वजन को घटता है क्योंकि बैगन में क्लोरोजेनिक एसिड होता है । यह फ्री रेडिकल से लड़ता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है । जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए भी बैगन का जूस काफी फायदेमंद होता है । बैंगन बॉडी के फैट को बर्न  करता है और मोटाबेलिस्म को तेज करता है ।

बैगन में पाए जाने वाला फाइबर फैट को कम करता और पेट को काफी देर तक भरा रखता है और इससे आपके द्वारा दी गई कैलोरीज में अंतर आता है । बैगन का जूस का इस्तेमाल वजन को घटाने के लिए किया जाता है । वजन को घटाने के लिए रोजाना एक कप बैगन का जूस पीना चाहिए ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.