ज्यादा सोने से बढ़ जाता है दिल का दौरा पड़ने का खतरा

जो लोग ज्यादा सोते हैं उन्हें दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक रहती है   इस बात का खुलासा एक अध्ययन से पता चला है । शोध में इस बात का पता चला है कि जो लोग ज्यादा समय घोड़े बेच कर सोते रहते हैं उनको दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की संभावना भी अधिक होती है । बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिन्हें सोना पसंद होता है  जो लोग ज्यादा देर तक बिस्तर पर यूं ही पड़े रहते हैं और सोने का बहाना करते हैं, धीरे-धीरे उनकी आदत पड़ जाती है ज्यादा सोने की ।

लेकिन ज्यादा देर तक सोना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है । जो लोग  ज्यादा सोते हैं उन लोगों में कोलेस्ट्रॉल पर इसका बुरा असर पड़ता है और कमर भी बढ़ जाती है और यह दोनों ही चीजें दिल का दौरा पड़ने के लिए जिम्मेदार होती हैं ।

शोध में कहा गया है कि लंबी झपकी लेना और सोना एक संपूर्ण निष्क्रिय जीवनशैली की ओर इशारा करता है । जो दिल का दौरा पड़ने की संभावना को बढ़ा देता है । यह अध्ययन चीन के 31750 लोगों पर किया गया और इन सब की उम्र औसतन 62 वर्ष थी । इस अध्ययन को करते वक्त उन लोगों को शामिल किया गया तहस जिन्हें दिल से जुड़ी बीमारी या फिर हार्ट से संबंधित कोई पुरानी बीमारी उन्हें नहीं थी ।

6 साल तक इन लोगों पर अध्ययन करने के बाद निष्कर्ष यह निकला कि जो लोग ज्यादा सोते हैं उनमें हार्ट आने की संभावना अधिक रहती है । करीब 1557 मामले ऐसे सामने आए जो ज्यादा सोने की वजह से उन्हें दिल का दौरा पड़ा ।

इस शोध के आधार पर शोधकर्ताओं ने कहा कि जो लोग रात में 9 घंटे या उससे ज्यादा देर तक सोते हैं । उन लोगों में स्ट्रोक की संभावना करीब 23% तक अधिक हो जाती है । उन लोगों की तुलना में जो लोग रात में 7 घंटे या फिर उससे कम सोते हैं ।

इसलिए यदि आप भी ज्यादा सोते हैं तो सावधान हो जाइए ज्यादा सोना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है इससे दिल से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं यहां तक कि दिल का दौरा भी पड़ने की संभावना बढ़ जाती है । ठंडी में लोगों को अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत होती है क्योंकि ऐसा देखा गया है कि ठंडी के मौसम में दिल का दौरा पड़ने की घटना ज्यादा होती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.