अमेरिका ने H-1 B वीजा के लिए तैयार किया इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण की प्रक्रिया

अमेरिका का H -1 B वीज़ा लेने की प्रक्रिया अब आसान हो जाएगी । अमेरिका की संघीय आव्रजन एजेंसी ने बताया है कि उसने 2021 के लिए वीजा के लिए H-1B इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण की प्रक्रिया लागू करने की अपनी तैयारी पूरी कर ली है । अब वित्त वर्ष 2021 के लिए विदेशी कर्मचारियों के लिए H-1 B वीजा का आवेदन करने वाली कंपनियों को ऑनलाइन पंजीकरण कराने के साथ ही 10 डॉलर का शुल्क भी देना होगा ।

मालूम हो कि H-1B वीज़ा एक अप्रवासी वीजा है, जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को उनकी विशेषज्ञता के चलते अपने यहां काम पर रखने की इजाजत देता है । अमेरिका में कई कंपनियों में H-1B वीज़ा के तहत भारत, चीन जैसे देशों के हजारों कर्मचारी काम कर रहे हैं ।

मालूम हो कि अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा वित्त वर्ष 2021 के लिए एक अप्रैल 2020 से H-1B वीजा आवेदन देना प्रारंभ कर देगा । H-1Bजा आवेदनों को मंजूरी प्रदान करने वाली एजेंसी ने बताया कि उसने सारी प्रक्रिया और कागजी कामकाज को इलेक्ट्रॉनिक कर लिया है, अब कागजी कामकाज कम करने होगे और इससे आवेदनकर्ताओं का पैसा भी बचेगा ।

नई प्रक्रिया के तहत H-1B वीजा के जरिए अमेरिका कंपनियां अपने यहां नियुक्त कर्मचारियों के बारे में केवल मौलिक जानकारियां ही देंगी । पंजीकरण करने के लिए कंपनी और आवेदनकर्ता दोनों के कर्मचारियों के बारे में सिर्फ आवश्यक सूचना ही मांगी जाएगी । मालूम हो कि H-1B वीज़ा को अत्याधुनिक कुशल भारतीयों के बीच सबसे अधिक मांगा जाने वाला वीजा है ।

यह एक गैर आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को विशेष व्यवसाय में नियोजित करने की अनुमति देता है ,जिन्हें सिद्धांत या तककनिकी विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है । हालांकि अमेरिका में वीजा पर आने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए नागरिकता का कोई स्थाई प्रावधान नहीं है ।

वीजा पाने के लिए प्रारंभिक पंजीकरण अवधि अगले साल 1 मार्च से 20 मार्च तक खोली जाएगी जिसने केवल चयनित पंजीकरण वाली ही H-1B कैप सब्जेक्ट याचिका दायर करने के पात्र होंगे । अमेरिका के इस वीजे की डिमांड भारत, चीन, पाकिस्तान समेत अन्य कई देशों के नागरिकों में बहुत ज्यादा है । लोग इस वीजा के द्वारा ही अमेरिका जाकर अमेरिका की कंपनियों में काम करते हैं । अब वीजा पाने की प्रक्रिया इलेक्ट्रॉनिक हो जाने से वीजा पाने में कम समय लगेगा और वीजा आसानी से बन जाएगा ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.