आईपीएल 2020 की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस

आईपीएल 2020 की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस

आईपीएल के 2020 सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हो गई है जिसमें ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैंट कमिंस को सबसे ज्यादा कीमत में खरीदा गया है । पैंट कमिंस को खरीदने के लिए दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच जमकर गोली चली लेकिन बाद में कोलकाता एंट्री मारी और कमिंस को 15.5 करोड़ में खरीद लिया ।

इसके पहले भी कमिंस कोलकाता टीम के लिए खेले हैं और दिल्ली और मुंबई के लिए भी खेल चुक है । 2020 कि आईपीएल की नीलामी में दूसरी सबसे महंगे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की ग्लेन मैक्सवेल रहे   ग्लेन मैक्सवेल को पंजाब की टीम किंग्स इलेवन पंजाब में 10.75 करोड़ में खरीदा । इस तरीके से मैक्सवेल की वापसी हुई है । मैक्सवेल को खरीदने के लिए पंजाब और दिल्ली के बीच काफी देर तक बोली चली और अंत में पंजाब ने मैक्सवेल को खरीद लिया ।

बता दें कि मैक्सवेल मानसिक स्वास्थ्य न होने की वजह से क्रिकेट से दूर थे और अभी हाल में ही उन्होंने वापसी की है । मैक्सवेल अब तक आईपीएल के 69 मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 1397 रन बनाए हैं, जिसमें 6 अर्धशतक शामिल हैं । ऑस्ट्रेलिया के अलावा इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों की भी अच्छी कीमत लगी ।

सबसे महंगे खिलाड़ियों की सूची में तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के क्रिश मोरिस रहे जिन्हें बेंगलूर की टीम ने 10 करोड़ में खरीदा । वहीं कैरेबियाई तेज गेंदबाज सेंटर सबसे महंगे खिलाड़ियों में चौथे स्थान पर रहे और उन्हें पंजाब में 8.50 करोड़ में खरीदा । इसके अलावा आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल को मुंबई की टीम ने 8 करोड़ में खरीदा ।

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी जिन्होंने अभी भारत के खिलाफ शतक बनाया सिमरोन हेतमायर को दिल्ली की टीम ने 7.75 करोड़ में खरीदा । आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनुभवी स्पिनर पीयूष चावला को चेन्नई की टीम ने 6.75 करोड़ में खरीदा वो आईपीएल में अब तक 150 विकेट ले चुके हैं ।

वहीं इंग्लैंड के कप्तान इयान मोरगन को कोलकाता की टीम ने 5.25 करोड़ में खरीदा । आईपीएल 2020 के लिए विदेशी क्रिकेटरों के अलावा भारत के अनुभवी खिलाड़ियों के लिए अच्छी कीमत मिली ।

रोबिन उथप्पा को राजस्थान की टीम ने 3 करोड रुपए में खरीदा और तमिलनाडु के रहस्यमयी स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को कोलकाता की टीम ने चार करोड़ में खरीदा है जिन्हें पिछले साल पंजाब की टीम ने खरीदा था ।  पिछले साल सबसे ज्यादा 8.4 करोड़ में बिकने वाले जयदेव उनादकट को इस साल तीन करोड़ संतोष करना पड़ा है पिछले साल भी इन्हीं राजस्थान की टीम ने खरीदा था ।

अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के कप्तान प्रियंम गर्ग को हैदराबाद की टीम ने 1.90 करोड़ में खरीदा है । हैदराबाद ने विराट सिंह को भी उतनी ही कीमत में खरीदा है ।

जयसवाल को राजस्थान ने 2.40 करोड़ और तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी को 1.30 करोड़ों रुपए में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा । बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी प्रवीण तांबे पड़ भरोसा फटते हुए हुए उन्हें 20 लाख में खरीदा है ।

तांबे ने टी 10 के फॉरमैट में एक पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी है । मालूम हो कि आईपीएल का खेल 2008 से शुरू हुआ और उस साल सबसे महंगे खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी थे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.