आवंला में है सेहत का खजाना : स्वस्थ रहने, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करे आँवले का सेवन

पर्यावरण की स्थिति के हिसाब से प्रदूषण में वृद्धि होने की वजह से इसका स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है । लोग को सामान्य जीवन जीने में कठिनाई हो रही है । ऐसे में जरूरी हो गया है कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर ध्यान दिया जाए जिससे रोगों से बचा जा सके । रोगों से बचाने में आंवला काफी फायदेमंद है ।

आंवले का सेवन करने से खून में बैड एस्ट्रोल का स्तर नहीं बढ़ पाता । आँवले में अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है और यह हृदय गति को ठीक रखता है । आंवला ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर कर हृदय सम्बधी बीमारियों से दूर रखता है । हमारी त्वचा की प्राकृतिक सौंदर्य को बनाए रखने में भी आंवला काफी फायदेमंद है क्योंकि आंवला का सेवन करने से त्वचा दमकती रहती है ।

आंवले में एंटीफंगल गुण होने की वजह से त्वचा से जुड़े फंगल और बैक्टीरिया के इंफेक्शन त्वचा पर नहीं हो पाते हैं । आंवले में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट खून को शुद्ध करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल देता है । ओस्टियोआर्थराइटिस यानी कि गठिया और जोड़ों के दर्द आज के समय में आम बात हो गई है ।

ऐसे में आंवले का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है । क्योंकि आंवले में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है और यह हड्डियों को कमजोर नहीं होता । यह हड्डियों को मजबूत बनाता है । आंवले का सेवन करने से कैल्शियम के अवशोषण क्षमता में वृद्धि होती है ।

वजन ज्यादा होने पर भी नियमित रूप से आंवले का सेवन करने से इसको नियंत्रित किया जा सकता है । आँवला शरीर में पाए जाने वाले सभी प्रकार के टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है । आंवला का सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है ।

आंवला सभी विटामिन खनिज और लवण को अच्छी तरीके से अवशोषित कर लेता है और इससे वजन नहीं बढ़ पाता है । अक्सर हमारे बड़े बुजुर्ग काले बालों को पाने के लिए आंवला खाने का परामर्श देते हैं । आंवले में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट, आयरन और विटामिन सी बालों को गिरने से रोकता है तथा बालों को काला बनाता है ।

आजकल तो कम उम्र के  बच्चे भी लैपटॉप और मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं जिसकी वजह से उनकी आंखों की रोशनी प्रभावित हो रही है ।

ऐसे में आंवले का सेवन फायदेमंद हो सकता है क्योंकि आंवले का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों की जलन और खुजली की समस्या से भी राहत मिलती है । आंवले में मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड आंखों की दृष्टि को बढ़ाने का काम करता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.