विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी बने एशिया के सबसे बड़े दानी

विप्रो लिमिटेड के संस्थापक और इसके फाउंडेशन चेयरमैन अजीम प्रेमजी फोर्ब्स के अनुसार एशिया के सबसे बड़े दानवीर हैं । फोब्स ने एशिया के सबसे बड़े 30 दानवीरों की सूची जारी की है जिसमें भारत के अजीम प्रेमजी को पहला स्थान मिला है ।

फोर्स इंडिया रिच लिस्ट 2019 में बताया गया है कि अजीम प्रेमजी के पास 7.2 अरब डालर की संपत्ति है जबकि साल 2018 में अजीम प्रेमजी के पास करीब 21 अरब डालर की संपत्ति थी । अजीम प्रेमजी दान देने के लिए जाने जाते हैं । दान देने की वजह से ही अजीम प्रेमजी को सबसे अमीरों की सूची में कई स्थानों की गिरावट हुई और वह दूसरे स्थान से 17 में स्थान पर चले गए थे ।

मालूम हो कि अजीम प्रेमजी ने विप्रो लिमिटेड के 34  फ़ीसदी शेयर परोपकार कार्य के लिए दान कर दिए थे जिसका बाजार में 52750 करोड रुपए है । फोब्स के  इस सूची में  अरबपतियों, उद्यमियों व सेलिब्रिटी को शामिल किया जाता है जो  क्षेत्र के कुछ सबसे बड़े मुद्दे को हल करने को प्रतिबद्ध होते हैं ।

फोब्स की  30 सबसे बड़े दानवीरों की सूची में दूसरे स्थान पर  इंडोनेशिया के दिग्गज कारोबारी थिओडोर राचमेट का नाम है ।  थिओडोर राचमेट 76 वर्ष के हैं और 2018 से अब तक उन्होंने करीब 50 लाख डालर यानी कि की करीब पांच मिलियन रुपय दान कर चुके हैं ।

राचमेट का फाउंडेशन  स्वास्थ्य,  शिक्षा और अनाथो के लिए  काम कर रहा है । वही मलेशिया के जेफरी चिया इस सूची में तीसरे स्थान पर है  वो अपनी संपत्ति को दान करके उन लोगों को शिक्षा दिलाने में जुटे हुए हैं जो शिक्षा से वंचित हैं  ।

अलिबाबा के चेयरमैन के पद से रिटायर जैक मा  को फोब्स की सबसे बड़े दानवीरों की सूची में चौथा स्थान मिला है  । जैक मा फाउंडेशन  के जरिए 2014 से अब तक 300 मिलीयन डॉलर दान कर चुके हैं । अभी हाल में ही एक इंटरव्यू के दौरान अजीम प्रेमजी ने  कहा था कि “मैं  पिछले एक  साल से परोपकार से संबंधी कार्य से ज्यादा जुड़ गया हूं ।

जितना मैं इसको देख रहा हूं उससे तो यही लगता है कि यह कितना जटिल है, पैसे के बिना भी आप किसी इंसान को कैसे खुश रख सकते हैं और समाज सेवा से आपको कितनी तारीफ़ मिलती है ऐसे आप कभी भी शब्दों में बयान नहीं कर सकते हैं” ।  वही  दान देने के विषय में अजीम प्रेमजी का कहना है कि  परोपकार करना किसी कंपनी को चलाने से भी बहुत ज्यादा मुश्किल काम है ।

अजीम प्रेमजी परोपकार के संबंध में यह बात मद्रास मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा एमलेगमेशन बिजनेस लीडरशिप अवार्ड मिलने के बाद कही । विप्रो की स्थापना करने वाले अजीम प्रेमजी बहुत दानी है । विप्रो भारत दिग्गज कंपनी है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.