आंखों की जलन और ड्राइनेस से ये एक्सरसाइज दिलाएगी राहत

आजकल लोग घंटों कंप्यूटर पर बैठकर काम करते हैं या फिर मोबाइल में लगे रहते हैं । जिस वजह से लोगों में आंखों में जलन, ड्राइनेस, थकान और धुंधलेपन की समस्या हो जाती है ।

रोजाना थोड़ी सी एक्सरसाइज करके आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है और कुछ एक्सरसाइज को आसानी से कहीं भी ऑफिस हो या फिर घर कहीं भी बैठ के किया जा सकता है ।

चलिए जानते हैं आंखों से जुड़ी कुछ एक्सरसाइज के बारे में,  जो आंखों में होने वाली जलन और ड्राइनेस  दृष्टि को  फायदा पहुँचाती है : –

पलके झपकना –  जब भी कंप्यूटर या फिर मोबाइल पर काम कर रहे हो तो काम के बीच में से थोड़ा सा टाइम निकाल के 2 मिनट के लिए हर 2-3 सेकंड के लिए अपनी पलकें झपकाये । इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे । पलके झपकने से आंखें तरोताजा और हाइड्रेटेड रहती हैं ।

आंखों को गोल-गोल घुमाएं – आंखों को गोल गोल घूमने के लिए  आंखों को पहले 10 बार क्लाकवाइज और 10 बार एंटीक्लाकवाइज घुमाएँ । ऐसा करने से आंखों की रोशनी बेहतर हो जाती है और यह आंखों की एक बेहतरीन एक्सरसाइज है । काम करने के दौरान देश में 2 मिनट का वक्त निकालकर यह एक्सरसाइज जरूर करें ।

आंखों को थोड़ा आराम – जब हम कंप्यूटर की स्क्रीन पर लगातार कम काम कर रहे होते हैं तो बीच में थोड़ा सा ब्रेक लेकर आंखों को आराम देने के लिए एक कुर्सी पर आराम से बैठ जाना चाहिए । इसके बाद अपने सिर को थोड़ा सा पीछे करके थोड़ी देर के लिए अपनी आंखें बंद कर लें और करीब दो-तीन मिनट तक इसी पोजीशन में  रहे । इस एक्सरसाइज को दिन में कम से कम एक दो बार जरूर करना चाहिए ।

खान-पान पर ध्यान देना –  इसके साथ ही अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए । अपने खाने में विटामिन एविटामिन सी विटामिन ई और कॉपर, जिंक जैसे तत्वों को शामिल करना चाहिए । क्योंकि यह तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं । इसके अलावा विटामिन ए के लिए गाजर, पालक, तरबूज, शकरकंद, अंगूर आदि को भी अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है ।

अपने खान-पान पर ध्यान देकर और आंखों से जुड़ी ऊपर बताइए यह एक्सरसाइज करके आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है और आंखों के ड्राइनेस और जलन की समस्या से राहत पाई जा सकती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.