एक होटल जो बर्फ से बनाया जाता है और बाद में फिर से समा जाता है समुद्र में

एक होटल जो बर्फ से बनाया जाता है और बाद में फिर से समा जाता है समुद्र में

क्या आपने कभी सुना है  के बारे में । जी हां .. हम बात करेंगे एक ऐसे होटल के बारे में जो बर्फ से बना है । जरा सोचिए यह कितना रोमांचक होगा । जहां ठंड के मौसम में लोग पानी तक नहीं छुना चाहते हैं ऐसे में बर्फ से बने होटल के बारे में सोच कर भी ठंडा का एहसास होता है और जब ऐसे में यह कहा जाए कि बर्फ से बनी हो होटल में रहना है तो यह मजाक लगेगा !

बहुत से लोगों को इस होटल के बारे में सोच कर ही ठंड का एहसास होगा ! तो कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इसके बारे में और जानना चाहेंगे और देखना चाहेंगे । लेकिन यह सच है हम बात करने चल रहे हैं ऐसे होटल के बारे में जो बर्फ से बना है । दरअसल बर्फ की सिल्लियों के जरिए बर्फ का होटल बनाया जा सकता है और लोग बर्फ से बने इस होटल में रुकने के लिए आते हैं और काफी पैसा भी खर्च करते हैं ।

लेकिन प्रकृति नियम के अनुसार सिर्फ 5 महीने के लिए यह होटल होता है । उसके बाद जैसे ही तापमान बढ़ना शुरू होता है धीरे-धीरे बर्फ पिघलने लगती है और होटल खत्म हो जाता है । बर्फ से बना एकमात्र होटल स्वीडन में है और इस होटल का नाम है – आइसहोटल । इस होटल को हर साल सर्दियों में बनाया जाता है और 5 महीने के बाद यह नदी में तब्दील हो जाता है ।

यह होटल करीब 30 साल से बनाया जा रहा है पहली बार बर्फ का होटल स्वेटर में स्वीडन में 1989 में बनाया गया था और इस बार यह होटल अपनी तीसवीं एनिवर्सरी मना रहा है । इस होटल के संस्थापक  बरगक्विस्ट हैं । यह बर्फ का होटल 16 देशों के 33 आर्टिस्टों के जरिए एक सप्ताह के अंदर बनाया जाता है ।

इस होटल में 12 बेडरूम आइस बार और लेपर्ड भी बनाया जाता है । यह होटल आर्कटिक महासागर सर्कल से 200 किलोमीटर की दूरी पर टार्न नदी पर बनाया जाता है । जब यहां बर्फ का होटल बनाया जाता है तब यहां का तापमान माईनस 14 से 40 डिग्री तक रहता है । दुनिया भर से करीब 70 हजार लोग हर साल बर्फ से बने इस होटल को देखने और महसूस करने के लिए स्वीडन छुट्टियां मनाने आते हैं ।

बर्फ के होटल में करीब एक हजार ब्लॉक्स लगे हैं और हर ब्लॉक का वजन करीब डेढ़ टन होता है । इस होटल को बनाने के लिए ट्राने नदी से लगभग 25000 टन बर्फ एकत्रित करके इस होटल का निर्माण अक्टूबर तक कर लिया जाता है । कई कपल्स और पिता अपनी बेटी को गिफ्ट देने के लिए इस होटल को बुक करवाते हैं ।

इस होटल में बर्फ के नक्काशीदार पर्दे और स्टेचू होते है । यहाँ बर्फ के हिरण भी देखने को मिलते हैं साथ ही इस होटल में 6 सीटों के साथ एक सभागार भी है । इस होटल में विशाल बर्फ की हड्डियों की मूर्ति एक जमे हुए बर्फ के झूमर की सुविधा उपलब्ध है और मनोरंजन के लिए बर्फीले पार्क भी हैं ।

हर वर्ष इस बर्फ की होटल की इमारत का निर्माण करने के लिए 30000 क्यूबिक मीटर बर्फ का उपयोग में लाया जाता है जोकि 110 मिलियन आइसक्रीम के बराबर होता है । इस होटल में आदमियों को बैठने के लिए बर्फ के आकार की सीटें हैं । इस होटल में बर्फ से ढकी रोलर, कोस्टर, गेम्स और आसपास गर्म हवा के गुब्बारे रहते हैं । होटल के प्रवेश द्वार पर नक्काशी दर्पण और बारहसिंघा देखने को मिलते है ।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.