भारतीय क्रिकेट टीम लगातार सात बार टेस्ट मैच में पारी की घोषणा करने वाली विश्व की पहली टीम बनी

कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत और बांग्लादेश के बीच पहला डे-नाईट टेस्ट मैच खेला जा रहा है । यह टेस्ट मैच गुलाबी गेंद से खेला जा रहा है । पहले डे नाईट टेस्ट मैच की कप्तानी भारत के लिए विराट कोहली कर रहे हैं ।

बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी 106 रन पर ही पहली पारी में ऑल आउट हो गई । इस टेस्ट मैच में पहली पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पूरी टीम के आउट होने से पहले ही पारी की घोषणा कर दी है ।

भारत ने पहली पारी में 9 विकेट पर 247 रन बनाए थे और बांग्लादेश ने पहली पारी में मात्र 106 रन बनाए थे । भारत ने पहली पारी के आधार पर ही 241 रन की बढ़त बना ली थी । भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पिच के मिजाज का अंदाजा लगाते हुए फैसला लिया ।

क्योंकि कहीं ना कहीं नहीं विराट कोहली को ऐसा लग रहा था कि दूसरी पारी में मेहमान टीम शायद ही इस स्कोर तक पहुंच पाएगी ।

पारी की घोषणा करते ही भारती   टीम ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है । भारतीय क्रिकेट टीम दुनिया की ऐसी पहली टीम बन गई है जिसने लगातार सात मैचों में पारी की घोषणा की है ।

बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पारी की घोषणा करने के साथ ही लगातार साथ टेस्ट मैचों में  पारी की घोषणा करने वाली विश्व की पहली टीम बन गई है । इसके पहले लगातार छह टेस्ट मैचों में पारी की घोषणा करने वाली टीम इंग्लैंड थी ।

इंग्लैंड में यह कारनामा साल 2009 में किया था । अब 10 साल बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है । भारतीय टीम के गेंदबाजों ने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और मेहमान टीम बांग्लादेश को मात्र 106 रन पर आउट कर दिया ।

पहली पारी में ईशांत शर्मा ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी और 5 विकेट लिए थे, वही उमेश यादव ने तीन और मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए थे । ईडन गार्डन में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पहली पारी में शतक बनाते हुए 136 रन की पारी खेली और पुजारा और रहाड़े ने भी अर्धशतक बनाए और भारतीय टीम 9 विकेट के नुकसान पर 347 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी थी ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.