International Yoga Day 2021: जाने योग दिवस का इतिहास और इस साल के थीम के बारे में

International Yoga Day 2021

International Yoga Day 2021

International Yoga Day 2021:-

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में अब लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो गए हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रहना हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

खुद को बीमारियों से बचाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं जैसे अच्छा आहार लेना, अपनी दिनचर्या में बदलाव करना और योग करना। आज योगा हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा हो गया है।

हर किसी को प्रतिदिन कुछ देर होगा जरूर करना चाहिए। कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में योगा की उपयोगिता बढ़ गई है। कोरोना से ठीक होने में योगा काफी मददगार है।

हर दिन सुबह उठ कर थोड़ी देर योग करना फायदेमंद होता है। हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रुप में मनाया जाता है। आज हम जानेंगे योग दिवस के इतिहास इसके थीम और अन्य बातों के बारे में विस्तार

योग दिवस की कब हुई शुरुआत –

पूरी दुनिया में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन बहुत सारे लोग योगा करते हैं और अपनी तस्वीर को सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं।

पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। भारत के पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने पूरी दुनिया के लगभग सभी देशों को स्वस्थ रहने के लिए योग के प्रचार प्रसार को बढ़ावा दिया और भारत को इस मुहिम में शामिल किया था।

योग दिवस 21 जून को ही क्यो ? 

21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। लोगों के मन में सवाल यह भी है कि आखिर योग दिवस को 21 जून को ही क्यों मनाया जाने लगा। तो बता दे 21 जून की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह 365 दिन में सबसे लंबा दिन होता है।

21 जून को उत्तरी गोलार्ध पर सबसे ज्यादा सूर्य की रोशनी बढ़ती है। जिसकी वजह से उत्तरी गोलार्ध में सबसे लंबा दिन होता है। योग के निरंतर अभ्यास करने से मनुष्य को एक लम्बा जीवन जीने का अवसर मिलता है। इसीलिए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया।

कब हुई थी घोषणा –

11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र सभा ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को 21 जून को मनाने की घोषणा की थी। इसके बाद अगले साल 21 जून 2015 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था।

तब से हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। कोरोना वायरस महामारी के दौर में डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसे बनाया जाना शुरू कर दिया गया। लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर योग को बढ़ावा देने और प्रेरित करने के लिए अपनी तस्वीरें भी पोस्ट करते हैं।

International Yoga Day 2021 थीम

हर साल 21 जून को योग दिवस को एक विशेष दिन के तौर पर मनाया जाता है। हर साल की तरह इस बार भी यह दिवस के लिए एक थीम निर्धारित की गई है। साल 2021 के लिए योग दिवस की थीम Be with Yoga, Be at Home रखा गया है।

अर्थात युग के साथ रहे घर पर रहे इस टीम को कोरोना वायरस महामारी के हिसाब से तैयार किया गया है। क्योंकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों से यह अपील की जा रही है कि लोग अपने घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

यह भी पढ़ें :–

Father’s Day 2021: आइए जानें फादर डे की शुरुआत कब हुई थी इसका इतिहास और महत्व