जितेंद्र के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

जितेंद्र के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

जितेंद्र अपने जमाने के मशहूर बॉलीवुड अभिनेता रह चुके हैं । जितेंद्र का जन्म आज ही के दिन 7 अप्रैल 1942 को अमृतसर के  बिजनेसमैन घराने में हुआ था । मालूम हो कि जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर है । जितेंद्र को “जंपिंग जैक” के नाम से भी लोग जानते हैं ।उन्होंने अपने फिल्मी करियर में फिल्मों में कई सारे किरदार निभाए है और एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी है । जितेंद्र की जोड़ी अभिनेत्री श्रीदेवी के साथ भी लोग पसंद करते थे ।

मालूम हो कि जितेंद्र ने श्रीदेवी ने एक साथ 30 से अधिक फिल्मों में काम किया है । जितेंद्र का नाम उनके कैरियर में कई अभिनेत्रियों से जुड़ा गया है लेकिन आपको मालूम जितेंद्र की पत्नी शोभा कपूर है8 जिनसे जीतेंद्र को प्यार बचपन में ही हो गया था वो भी तब जब जितेंद्र की पत्नी शोभा जब मात्र 14 साल की थी वे तभी उन्हें दिल दे बैठे थे और उस वक्त वो बॉलीवुड स्टार नहीं थे बल्कि इन दिनों वे बॉलीवुड में अपनी कैरियर बनाने की कोशिश कर रहे थे और शोभा कपूर उन दिनों ब्रिटिश एयरवेज में जॉब करती थी ।

बचपन से ही जितेंन्द्र को फिल्मों का बड़ा शौक था वे एक्टर बनना चाहते थे । अक्सर वो घर से भाग कर फ़िल्में देखने जाया करते थे । “नवरंग” जितेंद्र की पहली फिल्म थी जो १९५९ में आयी थी। जितेंद्र को पहली सफलता “गीत गाया पत्थरों ने” से मिली । यह फिल्म १९६४ में रिलीज हुई थी। जितेंद्र के कैरियर की पहली ब्लॉक बस्टर फिल्म थी “फर्ज” जो १९६७ में रिलीज हुई थी।

अपने फ़िल्मी कैर्रिएर में जीतेन्द्र ने ढाई सौ से अधिक फिल्मो में काम किया है। जितेंद्र के हिंदी सिनेमा में साथ से नब्वे के दशक तक कई फिल्में की । मालूम हो कि जितेंद्र एक मात्र ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने अपने पूरे कैरियर में 80 रीमेक फिल्मो में अभिनय किया है ।

मालूम हो कि अब तक जितेंद्र ने अपने पूरे फिल्मी कैरियर में जितेंद्र के नाम 121 हिट फिल्में देने का रिकार्ड है। जितेंद्र अपने एक्टिंग और डांस के लिए भी काफी मशहूर थे । एक वक्त था जब जितेंद्र और हेमा मालिनी के रिश्ते की काफी चर्चा होती थी क्योंकि हेमा मालिनी को धर्मेंद्र तो पसंद करते थे साथ ही जितेंद्र और संजीव कुमार भी हेमा मालिनी से शादी करना चाहते थे ।

जब यह खबर धर्मेंद्र को पता चली की जितेंद्र और हेमा मालिनी शादी करने वाले हैं और वे इसके लिए चेन्नई गए हुए हैं तो यह खबर जैसे ही धर्मेंद्र को पता चली तो धर्मेंद्र शोभा कपूर को लेकर वहां चले गए और जितेंद्र और हेमा मालिनी की शादी शोभा ने नहीं होने दी क्योंकि उन दिनों जितेंद्र शोभा कपूर के साथ भी रिश्ते में थे ।

इसके बाद धर्मेंद्र ने इस्लाम धर्म अपना कर हेमामालिनी से शादी की क्योंकि धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे और एक हिंदू दूसरी शादी नहीं कर सकता था । इसलिए उन्होंने इस्लाम धर्म अपना लिया । धर्मेंद्र को बॉलीवुड से ब्रेक लिए करीब 20 साल हो चुका है ।

अभी एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि मैं अपनी बेटी एकता कपूर के कहने पर शायद अभिनय फिर से कर सकता हूँ लेकिन फिलहाल उनकी उसमें कोई दिलचस्पी नहीं है । मालूम हो कि एकता कपूर जितेंद्र की बेटी है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.