जोड़ो के दर्द से निजात दिलाने में मददगार हैं ये चीजें

जोड़ो के दर्द से निजात दिलाने में मददगार हैं ये चीजें

अक्सर देखा जाता है कि जब हड्डियां कमजोर हो जाती है तो जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है । जोड़ों में दर्द होना एक ऐसी समस्या है जो हर वक्त पीड़ित व्यक्ति को परेशान करती है क्योंकि इसमें असहनीय दर्द होता है और न ठीक से बैठते बनता है और ना ही खड़े होते बनता है ।

आजकल के समय में तो बूढ़ों के साथ-साथ युवाओं और बच्चों में भी यह समस्या देखने को मिलती है । जिसका कारण खराब खानपान और व्यायाम ना करना है जिसके चलते हड्डियां कमजोर होने लगती हैं । सर्दियों के मौसम में खानपान का लोग ठीक से ध्यान नहीं रख पाते हैं और इस वजह से कई सारी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है ।

सर्दियों के मौसम में धूप कम निकलती है और धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है । हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी तत्व है और सर्दियों के मौसम में विटामिन डी की कमी हो जाती है । लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं यदि उन्हें डाइट में शामिल कर लिया जाए तो वह विटामिन डी की कमी को पूरा भी कर सकती हैं और जोड़ों के दर्द की समस्या से निजात भी मिल जाती हैं ।

आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो जोड़ों की समस्या से निजात दिलाने में मददगार है

सहजन

सजन में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और जोड़ों के दर्द को दूर करने में काफी सहायक होता है । आयुर्वेद में भी बताया जाता है कि जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सहजन का प्रयोग किया जाना चाहिए । सहजन में 92 तरह के मल्टीविटमिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं साथ ही 36 तरह के दर्द निवारक और 18 तरह के एमिनो एसिड भी सहजन में मिलते हैं । ऐसा बताया जाता है कि मात्र 100 ग्राम सहजन पांच गिलास दूध के कैल्शियम के बराबर होता है ।

मशरूम

मशरूम भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है । मशरूम में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन अच्छी मात्रा में मिलते हैं । मशरूम में पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं । सर्दियों के मौसम में मशरूम का सेवन काफी लाभदायक होता है ।

रागी

रागी एक तरह का  अनाज है जिसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है । रागी के आटे की रोटी को डाइट में शामिल किया जा सकता है । रागी के आटे से बनी रोटियां या फिर पराठे के रूप में इसे सेवन किया जा सकता है । कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए रागी का इस्तेमाल डाइट किया जाना चाहिए ।

हरी बींस

 

हरी बींस में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के,फाइबर, फोलिक एसिड, फोलेट और पोटैशियम भरपूर मात्रा मे पाया जाता है । साथ ही हरी बींस में आयरन, जिंक और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं । इसलिए हरी बींस का सेवन सर्दियों में पोषक तत्व दिलाता है और साथ ही जोड़ों के दर्द से भी राहत देता है ।

संतरा

 

सर्दियों के मौसम में सुबह के समय संतरे का जूस का सेवन हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है । संतरे में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है । संतरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को फिट रखने में सहायक होते है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.