काबुली चने के फायदे

आइए जानते हैं काबुली चने के फायदे, कब्ज और हाई ब्लड प्रेशर में भी है फायदेमंद

कब्ज और हाई ब्लड प्रेशर इन दिनों एक गंभीर समस्या बन गई है। लेकिन खानपान पर ध्यान देकर इस समस्या से बचा जा सकता है। हमारे शरीर को प्रोटीन के अलावा अन्य कई सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है।

जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रह सकें। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें अपने खाने में हरी सब्जी से लेकर दूध और उससे बने पदार्थों को शामिल करना होता है। लेकिन काबूली चने का सेवन करके कब्ज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

 मालूम हो कि कब काबुली चना प्रोटीन का भंडार होता है। काबुली चने को सलाद, टिक्की, सब्जी आदि के रूप में अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

आइए जानते हैं काबुली चने के फायदे के बारे में विस्तार से : – 

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद (Beneficial in blood pressure) –

काले चने में फैट, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर प्रोटीन, कैलोरी की अच्छी मात्रा होती है। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति को रोजाना 4700 मिलीग्राम पोटेशियम की जरूरत होती है। काबुली चने के सेवन से इसकी आवश्यक मिल जाती है। इसलिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए अपने डाइट में काबुली चने को जरूर शामिल करें।

कब्ज की समस्या में फायदेमंद (Beneficial in constipation problem) –

दिन भर हम कई चीजों का सेवन करते रहते हैं। लेकिन कई लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं होती है। कुछ लोग दिन जो भी कुछ भी खाते हैं तो उन्हे पचा नही पाते है। ऐसे में बहुत सारे लोग अपनी पसंद की चीजों को खाना भी छोड़ देते हैं।

लेकिन पाचन को दुरुस्त करने के लिए काबुली चना काफी मददगार होता है। जिन लोगों को कब्जे पाचन से जुड़ी समस्या हो उनकी इस समस्या को काबुली चने के सेवन से ठीक किया जा सकता है।

इसमें सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है। इसलिए यह डाइजेशन सिस्टम को बेहतर कर देता है। साथ ही यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने का काम करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाना (Strengthen bones) –

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हम कैल्शियम युक्त कई सारी चीजों का सेवन करते हैं। साथ ही प्रोटीन की भी डाइट में लेते हैं। लेकिन हड्डियों की मजबूती में काबुली चना काफी मददगार हो सकता है।

काबुली चने में कैल्शियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स, फॉलेट, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई  समेत कई प्रकार के पौषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी हड्डियों की मजबूती में मददगार होते हैं। काबुली चने का सेवन करने से ब्लड में हिमोग्लोबिन लेवल को भी बढ़ाने में मदद मिलती है।

डायबिटीज में फायदेमंद (Beneficial in diabetes) – 

आजकल की दौड़ भाग भरी जिंदगी में काफी ज्यादा संख्या में लोग डायबिटीज यानी मधुमेह से पीड़ित हैं। डायबिटीज की वजह से कई बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।

इसलिए ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए काबुली चने का सेवन करना फायदेमंद है। एक कप काबली चने में 12.5 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर कब्ज के मरीजों के साथ-साथ डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें :- Red chilli को खाने में शामिल करने से होते हैं गजब के फायदे

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.