न्यूजीलैण्ड के खिलाफ सीरीज में केएल राहुल बने प्लेयर ऑफ द सीरीज

न्यूजीलैण्ड के खिलाफ सीरीज में केएल राहुल बने प्लेयर ऑफ द सीरीज

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को पांचवे  टी 20 मैच में भी हरा दिया है । इसी के साथ भारत में पांच टी 20 मैच की सीरीज में न्यूजीलैंड को 5-0 से हरा दिया और सीरीज में क्लीन स्वीप किया ।  न्यूजीलैण्ड के खिलाफ 5 वे टी 20 मैच में केएल राहुल ने कप्तानी भी की । केएल राहुल ने पहली बार किसी इंटरनेशनल टी 20 सीरीज में भारत के लिए कप्तानी की है और इसी अपनी पहली ही सीरीज में केएल राहुल ने इतिहास रच दिया ।

न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली की टीम और मैनेजमेंट ने उन पर भरोसा जताते हुए उनसे विकेटकीपिंग करवाई तो किसी ने भी या नहीं सोचा रहा होगा कि केएल राहुल वह काम कर जाएंगे जो भारत के कोई भी विकेटकीपर ने आज तक नहीं किया है ।

केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में शानदार बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग की और उनके इस कमाल के प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया । महेंद्र सिंह धोनी भारत के बेहतरीन विकेटकीपर में गिने जाते हैं लेकिन विकेटकीपर के तौर पर धोनी ने कभी भी टी 20 सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब नहीं जीता और केएल राहुल ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय टी 20 सीरीज में अपने दमदार प्रदर्शन के बदौलत प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम किया है ।

इसी के साथ केएल राहुल भारत के ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में न्यूजीलैंड की धरती पर पहली बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब जीते हैं ।

पूरी सीरीज के दौरान राहुल ने शानदार बल्लेबाजी की है इसी के साथ खेल राहुल के नाम सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए ।इसके पहले किसी सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कप्तान विराट कोहली के नाम था, जो अब राहुल ने द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के बाद विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है ।

न्यूजीलैण्ड के खिलाफ सीरीज के पांचवे मैच में कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया और कप्तानी की बागडोर रोहित शर्मा को दी गई थी लेकिन पहली पर के दौरान रोहित शर्मा को चोट लग गई और बीच मैच में  कप्तानी केएल राहुल को दी गई ।

कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने को चुना और भारतीय टीम ने न्यूजीलैण्ड के सामने 163 रन का लक्ष्य रखा और जवाब में न्यूजीलैण्ड की टीम 156 रन ही बना सकी और इस तरह तरह न्यूजीलैण्ड को भारत ने 5 वे मैच में भी हटा कर शानदार जीत हासिल की । केएल राहुल 33 गेंदों पर 45 रन बनाए और रोहित शर्मा ने 41 गेंदों पर 60 रन की शानदार पारी खेली ।

5 वें मैच के लिए जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया । बुमराह ने इस मैच में 12 रन दे कर तीन विकेट झटके सार्दुल ठाकुर ने भी शानदार गेंदबाजी की और भारतीय टीम को जीत के लिए रास्ता बनाने का काम किया ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.