कोबी ब्रायंट की असामयिक मौत पर पूरे खेल जगत में दिखा शोक

कोबी ब्रायंट की असामयिक मौत पर पूरे खेल जगत में दिखा शोक

अमेरिका के  बास्केटबॉल के एनबीए के दिग्गज खिलाड़ी कोबी ब्रायंट अब दुनिया में नहीं रहे ।  कोबी ब्रायंट की अपनी बेटी के साथ एक विमान हादसे में मौत हो गई है । जिसके चलते पूरे अमेरिका में उनकी मौत की वजह से लोग दुखी हैं । गलियों से लेकर बॉस्केटबॉल कोर्ट तक हर कोई कम ही नजर आ रहा है । दुनिया भर के सेलिब्रिटी कैल्फोर्निया के विमान हादसे की वजह से शोक में है ।

कोबी ब्रायंट को श्रद्धांजलि देने के लिए अकादमी के बाहर लोग इकट्ठे हुए है । अमेरिकी टीम को ओलंपिक में दो बार चैंपियन बनाने वाले  कीवी ने  2016 में अपने प्रोफेशनल करियर से रिटायरमेंट ले लिया था  । उन्होंने अमेरिका के लिए 2008 के बीजिंग ओलंपिक और 2012 के  लंदन ओलंपिक में गोल्ड मेडल  जीता था ।

कोबी  ब्रायंट एक बेहतरीन खिलाड़ी थे । उन्हें 1996 में  हाई स्कूल से सीधे अमेरिका के एनबीए के मशहूर बास्केटबॉल के लिए ड्राफ्ट किया गया । अपने 20 साल के कैरियर में वे 18 साल तक ऑल स्टार टीम का हिस्सा रहे । इस दौरान वे कई बार इंजरी भी हुए लेकिन इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी ।

भारतीय समय अनुसार 26 जनवरी को  रात कीबी ब्राइट हेलीकॉप्टर से सफर कर रहे थे उनके साथ में उनकी 13 वर्षीय बेटी की गीआना भी थी और साथ में सपोर्ट के लिए सात अन्य लोग भी थे । कोबी  ब्रायंट अपनी बेटी और उसकी टीम को कोचिंग देने के लिए अकादमी जा रहे थे ।

कैलाबसास में हेलीकॉप्टर अपना संतुलन खो दिया और नीचे जा गिरा जिससे तेज धमाका हुआ और हेलीकॉप्टर में सवार सभी लोगों की मौत हो गई । ब्रायंट ने 2015 में अपनी बास्केटबॉल के प्रति प्यार को दर्शाते हुए एक कहानी लिखी थी, जिस पर बाद में फिर भी बनी जिसका नाम “डीयर बास्केट” रखा गया था । 2018 में ब्रायन की इस फिल्म को बेस्ट शॉर्ट एनीमेटेड फ़िल्म का ऑस्कर अवार्ड मिला था । ब्रायंट के परिवार में उनकी पत्नी और तीन बेटियां हैं ।

कोबी काफी समय से हेलीकॉप्टर से ही चलते थे । कोबी की अचानक मौत से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी दुखी हैं । उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए लिखा “आज की खबर को सुनना दिल तोड़ने वाला रहा, जीवन कितना अप्रत्याशित है..उनकी बेटी की मौत भी दुर्घटना में हो गई ।

भगवान उनको शांति दे और परिवार को शक्ति दे” । कोबी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, गायक जस्टिन बीबर, प्रियंका चोपड़ा समेत कई दिग्गजों ने हैरानी और दुख जताया ।

कोबी कभी हार ना मानने वाले जज्बे और कड़ी प्रतिस्पर्धा और सटीकता के कारण एक दिक्कत खिलाड़ी बनने और अपने पीछे एक ऐसी विरासत छोड़ दें जो दुनिया भर के प्रशंसकों को प्रेरित किया करेगी । उनकी मौत से दुनिया भर का खेल जगत शोकाकुल है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *