आइए जानते हैं चावल खाने के कुछ जादुई फायदे के बारे में

आइए जानते हैं चावल खाने के कुछ जादुई फायदे के बारे में

भारत के लोग खाने-पीने की काफी शौकीन होते है। यही वजह है कि हम भारतीय लोग हर वक्त कुछ न कुछ नया ट्राई करते रहते हैं और नई नई डिस बनाते रहते हैं। लेकिन इन सबके बावजूद लगभग सभी लोगों को ही एक चीज खाना बहुत पसंद होता है और वह है चावल।

चावल पूर्वी भारत से लेकर उत्तर भारत तक के लोगों की पसंदीदा चीज है। अब बात चाहे हम कर ले दिल्ली के राजमा चावल की या फिर साउथ के लोगों का सांभर चावल, भारत के लोग चावल खाने के भी बहुत शौकीन होते हैं।

आइए जानते हैं हर रोज चावल खाने से शरीर को कितना फायदा होता है क्योंकि हम मे से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते होंगे कि चावल खाने के फायदे क्या क्या होते हैं:-

कई सारे लोगों में यह मानना है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है लेकिन जिन लोगों की इस तरह की सोच है उन्हें इस सोच से बाहर आने की जरूरत है क्योंकि चावल में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है और साबुत अनाज के वे सभी गुण चावल में मौजूद होते हैं जो हमारे वजन को नियंत्रित करने में बहुत मददगार होते हैं।

यह भी पढ़ें : कुदरत की लालटेन कहे जाने वाले जुगनू, जलवायु परिवर्तन के चलते बुझने के कगार पर

इसलिए नियमित रूप से चावल खाने से शरीर में इंसुलिन का स्त्राव बेहतर ढंग से बना रहता है चावल में वसा यानी कि फैट नही पाया जाता है और इसमें शुगर की मात्रा भी बेहद कम रहती है। इसलिए चावल शरीर के लिए अच्छा होता है

वही बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो यह समझते हैं कि चावल न खाने से वो अपना मोटापा कम कर सकते हैं लेकिन हर किसी के लिए चावल के फायदे और नुकसान अलग-अलग होते हैं, यह हर व्यक्ति के शरीर के मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता है। अगर एक सीमित मात्रा में हर दिन चावल खाया जाता है तब इससे कैस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है।

चावल पर पर्याप्त मात्रा मे कार्बोहाइड्रेट पाने की वजह से यह शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है और हमारा दिमाग हो या फिर शरीर उसे ऊर्जा की जरूरत हमेशा महसूस होती है। इसलिए चावल को आपने रोजाना के डाइट में शामिल किया जा सकता है।

मालूम हो कि चावल में सोडियम की मात्रा बेहद कम एक तरह से न के बराबर होती है इसलिए जो लोग हाइपरटेंशन या फिर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे होते हैं उन लोगों के लिए चावल खाना काफी फायदेमंद होता है।

एक शोध के अनुसार ब्राउन राइस का सेवन करने से कैंसर जैसी कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है क्योंकि इनमें फाइबर अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है।

कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि चावल में पाए जाने वाले तत्व कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते हैं इसलिए कैंसर के मरीजों के लिए चावल खाना अच्छा होता है।

नियमित रूप से चावल खाने से शरीर को काफी फायदा मिलता है इसमें कंपलेक्स और विटामिन बी भी भरपूर मात्रा में होती है। अगर एक सीमित मात्रा में चावल को खाया जाता है तब इससे शरीर को बहुत फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें : वैज्ञानिकों के अनुसार प्लास्टिक के कंटेनर में रखा गया गंगाजल भी हो जाता है जहरीला

जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां नही लेना चाहती हैं उन लोगों को चावल के दुबले हुए पानी में चावल के पेड़ की जड़ को पीसकर शहद के साथ लेने से आराम मिलता है। इसे एक सुरक्षित गर्भ निरोधक उपाय भी माना जाता रहा है।

डायरिया होने पर भी चावल की गीली खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह डायरिया में बहुत फायदेमंद होता है। चावल में एंटी ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो कि चेहरे से झुर्रियां को पनपने से रोकने का काम करता है।

इसलिए अपने डाइट में चावल को जरूर शामिल करें लेकिन चावल की एक सीमित मात्रा का ही सेवन करें क्योंकि किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा खाने पर उसके नुकसान भी होते हैं।

अपने स्वास्थ्य और अपने आहार के प्रति सचेत रहिए और स्वस्थ रहिए

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.