फलों और सब्जियों की सफाई किस तरह करें

फलों और सब्जियों को साफ रखने के लिए ये तरीके अपनाये

कोरोना वायरस  संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए साफ सफाई और सतर्कता ही बेहतर विकल्प है। FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) ने हाल में ही फलों और सब्जियों की सफाई किस तरह करें इसके लिए दिशानिर्देश बताए है।

कोरोना वायरस के प्रसार के शुरुआत से ही डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने लोगों को सभी वस्तुओं और उनकी सतह पर सफाई रखने और विशेष रूप से खाद्य पदार्थों के साथ बहुत सतर्क रहने के लिए कह रहे हैं।

हाल में ही एफएसएसएआई (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) ने फलों और सब्जियों की उचित सफाई के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं ताकि उनको अपना कर कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके।

हालांकि, अभी तक इस बारे में कोई निश्चितता नहीं है कि घातक वायरस को खाद्य पदार्थो माध्यम से फैलता है या नहीं। आइए जाने वायरस और बैक्टीरिया जैसे कीटाणुओं को हटाने के लिए अपने खाद्य उत्पादों विशेष कर फल और सब्जियों को कैसे साफ करना चाहिए,

हाल ही में, एक ट्विटर पोस्ट में, FSSAI के ऑफिसियल हैंडल पर लोगों को यह बताने के लिए पांच-टिप ग्राफिक शेयर किया कि लोग अपनी सुरक्षा बनाए रखने के लिए  सब्जियों और फलों को कैसे धोना चाहिए।

यह भी पढ़ें : अन्न की बर्बादी रोकने की अनोखी मुहिम “90 दिनी फूड चैलेंज”

एफएसएसएआई के अनुसार, इसके लिए सबसे पहले बाजार ले आने वाली हर सब्जियों और फलों को घर के एक अलग कोने में रखना चाहिए (कुछ समय के लिए पैकेजिंग में ही)।

फिर उन सब्जियों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए। गर्म पानी में क्लोरीन (50ppm) की एक बूंद भी डाल सकते हैं और उसमें फल और सब्जियो और ऐसे सामानों को डुबो सकते हैं। इसके अलावा हरी सब्जियों और फलों को पीने के पानी से करके साफ कर ले।

लोगो को फल और सब्जियों को धोने के लिए कीटाणुनाशक, साबुन या पोंछे के उपयोग से बचना चाहिए।

  • एफएसएसएआई के अनुसार, जिन फलों और सब्जियों को रेफ्रिजरेटर में रखने की आवश्यकता है, उन्हें वहां स्टोर किया जा सकता है और अन्य उत्पादों को बास्केट या रैक में कमरे के तापमान पर रखाना चाहिए।  यदि खाने या स्टोर करने से पहले ये खाद्य पदार्थ किसी भी प्रकार से काट फट कर क्षत्रिग्रस्त जाते है तो उन्हें खाने से पहले क्षतिग्रस्त या चोट वाले क्षेत्रों को काट कर निकाल दें।
  • सादे बहते पानी के नीचे सब्जी और फल को धीरे से रगड़ते हुए साफ करे।  साबुन या कीटाणुनाशक से फल और सब्जियों को धोने से बचें। एक साफ स्वच्छ मलमल के कपड़े या कागज तौलिया से भोजन करने बाद हाथ पोछें
  • पत्तेदार सब्जियों के लिए, कीटनाशकों को साफ करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा या 1/4th कप सिरका के साथ गर्म पानी में मिला कर उसमें पत्तेदार सब्जी को डूबा कर साफ करें।
  • अन्य खाद्य पदार्थों के साथ बिना धुले हुए उत्पाद को स्टोर न करें ।
  • फ्रिज में फल को रखने से पहले धो लें।

कोरोना वायरस महामारी के कारण, स्वच्छता के बारे में जागरूकता में वृद्धि हुई है।  ऐसे में लोग अपने फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से धोने और साफ करने के लिए जागरूक हैं।

हालांकि एफएसएआई ने उपभोक्ताओं को घर से बाहर (कारों या गैरेज में) बाजार से लाये अपने खाद्य पदार्थों को छोड़ने से मना किया है, क्योंकि यह जोखिम भरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें : 5 ऐसे फ़ूड जिनको खाने से थकान होने पर तुरंत मिलेगी ऊर्जा

एफएसएसएआई ने कहा कि फूड पैकेजिंग को अल्कोहल-आधारित लिक्विड का उपयोग करके या पानी और साबुन के साथ कीटाणुरहित या साफ किया जा चाहिए।

फलों और सब्जियों की धुलाई के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सिंक साफ रखें। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि इस दौरान अगर फर्श पर कुछ भी  गिरता या टपकता है तो उसे तुरंत पोंछना चाहिए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *