DA Image

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एडवांस फीचर्स से लैस MG की नई SUV Astor ने उठा लिया पर्दा

MG Motor India भारतीय बाजार में अपने वाहन पोर्टफोलियो को अपडेट करने की प्रक्रिया में है। आज कंपनी ने भारतीय बाजार के लिए अपनी नई MG Astor SUV को लॉन्च किया। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और लेवल 2 ऑटोनॉमस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम से लैस यह एसयूवी सितंबर में बिक्री के लिए जाएगी।

इनमें से कई बेहतरीन फीचर्स को नई MG Astor में शामिल किया गया है, जो इस सेगमेंट में डेब्यू कर रही है। कंपनी का दावा है कि जब यह कार बिक्री के लिए जाएगी तो यह देश की सबसे सस्ती कार होगी जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सिस्टम लगाया गया था।

इस नई एसयूवी की एक खास बात यह भी होगी कि इसके लिए जियो की देश की अग्रणी दूरसंचार कंपनी के साथ अनुबंध किया गया है। इसका मतलब है कि रिलायंस जियो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए आईटी सिस्टम मुहैया कराएगी।

रिलायंस जियो रीयल-टाइम इंफोटेनमेंट और टेलीमैटिक्स के लिए ई-सिम और लॉट टेक्नोलॉजी मुहैया कराएगी। कंपनी के मुताबिक, नई एसयूवी सीएएपी (कॉन्सेप्ट ऑफ कार एज़ ए प्लेटफॉर्म) पर आधारित है।

कंपनी का मौजूदा इलेक्ट्रिक एसयूवी मॉडल जेडएस ईवी का पेट्रोल इंटरनल कम्बशन इंजन (आईसीई) वर्जन है। कंपनी 1.5 लीटर के विस्थापन के साथ 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन पर निर्भर है, जो माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस है और 141 एचपी और 240 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है।

एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और एमडी राजीव चाबा ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेंस और एस्टोर के बारे में कहा, जो सेगमेंट में पहली लेवल 2 ऑटोनॉमस कार है, “यह एसयूवी इस सेगमेंट के अन्य मॉडलों की तुलना में इस तरह की कई उन्नत सुविधाओं के साथ काफी बेहतर है। यह केवल प्रीमियम/लक्जरी सेगमेंट में उपलब्ध है। यह एसयूवी ग्राहकों को एक बुद्धिमान और सुरक्षित ड्राइविंग अनुभव प्रदान करेगी।”

ऑटोनॉमस लेवल 2 तकनीक की खास बात:

एमजी एस्टोर में उपयोग की जाने वाली इस विशेष तकनीक में एक बहुउद्देश्यीय कैमरे का उपयोग किया गया है जो ड्राइविंग करते समय विभिन्न कार्य प्रदान करता है।

इसमें अनुकूली क्रूज नियंत्रण, लेन प्रस्थान चेतावनी, सामने टक्कर चेतावनी, स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग, लेन प्रस्थान चेतावनी, पीछे ड्राइव सहायता (आरडीए), लेन प्रस्थान सुरक्षा, बुद्धिमान हेडलाइट नियंत्रण (आईएचसी) और गति सहायक जैसे कार्य शामिल हैं। कंपनी का कहना है कि ये सुविधाएं सुरक्षित और आरामदायक ड्राइविंग को सक्षम बनाती हैं।

स्मार्ट ड्राइव एआई तकनीक के अलावा, एसयूवी में एलईडी लैंप (फ्रंट और रियर) और डे टाइम रनिंग लाइट (डीआरएल), रूफ स्पॉइलर, टू-टोन अलॉय व्हील, आई-स्मार्ट कनेक्ट के साथ एक डिजिटल कंसोल, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट भी है।

सिस्टम, सनरूफ और बहुत कुछ। बाजार में इस एसयूवी का मुकाबला मुख्य रूप से Hyundai Creta और Kia Seltos जैसे मॉडलों से होगा।

 

यह भी पढ़ें :–

भारत में 5G तकनीक: क्या 5G मानवता के लिए खतरा है? कितना सच है जूही चावला का डर

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.