न्यूजीलैण्ड के साथ पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम पहली पारी में 165 रन पर धड़ाम

न्यूजीलैण्ड के साथ पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम पहली पारी में 165 रन पर धड़ाम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 और वनडे सीरीज के बाद अब दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है । पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में ही भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा, और पूरी भारतीय टीम 165 रन पर ही धड़ाम हो गई । यह वही भारतीय टीम है जो दुनिया में टेस्ट क्रिकेट की नंबर 1 की टीम है ।

लेकिन दुनिया की नंबर एक टीम के बल्लेबाजों की, कीवी गेंदबाजों न हवा निकाल दी । भारत और न्यूजीलैंड के बीच वेलिंगटन में टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है जिसमें भारतीय टीम 165 रन बनाकर ऑल आउट हो गई । दूसरे दिन भारतीय टीम ने 5 विकेट पर 122 रन से आगे खेलना शुरू किया था । इस क्रम में अजिंक्य रहाणे ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज थे जो 46 रन बना सके ।

भारतीय टीम को 165 रन पर ही पहले पारी में समेटने में न्यूजीलैंड के गेंदबाज की महत्वपूर्ण भूमिका रही । न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले काइल जिमिसन ने चार विकेट लिए । उन्होंने  ने कुल 16 ओवर में 39 रन देकर चार विकेट लिए हैं । बता दे न्यूजीलैंड के वेलिंगटन की उछाल भरी है और इस पिच पर भारतीय बल्लेबाजों ने पूरी तरह से हथियार डाल दिया है । पहली पारी में रहाणे और मयंक ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन अन्य बल्लेबाजों ने कुछ खास नहीं किया ।

भारतीय टीम इतनी कम स्कोर में ही क्यों सिमट गई इसके बारे में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज टिम साउथी ने कहा कि ऋषभ पंत का आउट होना भारतीय परी का टर्निंग प्वाइंट था और इसी की वजह से हम भारतीय टीम को 165 रन पर ही रोक लिए । ऋषभ पंत ने दूसरे दिन की शुरुआत में शानदार छक्के मारे लेकिन रहाणे की वजह से वह जल्द ही रन आउट हो गए ।

दूसरे दिन भारतीय टीम ने 33 रन के अंदर ही अपने पांच विकेट गंवा दिए । पहली पारी में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 46 रन रहाणे ने बनाये । जब साउथी से पूछा गया कि क्या उनकी कोई खास रणनीति थी भारतीय टीम के लिए तो उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं था लेकिन दूसरे दिन ऋषभ पंत का विकेट सबसे महत्वपूर्ण रहा ।

साउथी ने ऋषभ पंत के बारे में कहा कि वे रहाणे के साथ मिलकर तेजी से रन बना सकते थे, उन्होंने कहा कि हमें पता था कि हम दूसरी तरफ से विकेट गिरते हैं तो जिंक्स थोड़ा आक्रामक होकर बल्लेबाजी करने की कोशिश करेंगे और हमारे पास उन्हें आउट करने का मौका होगा । अब देखते हैं इस टेस्ट मैच में क्या होता है और बल्लेबाजी में न्यूजीलैंड की टीम क्या कमाल करती है ।

क्या न्यूजीलैण्ड की टीम वन डे की तरह टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का क्लीन स्वीप करेगी या भारतीय टीम मैच जीतेगी या ड्रा करवाएगी । देखते है क्या रिकार्ड बनता है ?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.