उत्तर कोरिया के तानाशाह की उत्तराधिकारी होगी उनकी बहन

उत्तर कोरिया के तानाशाह की उत्तराधिकारी होगी उनकी बहन

उत्तर कोरि‍या  के तानाशाह किम जोंग उन के गंभीर रूप से बीमारी होने की खबरे आ रही है, यहाँ तक कि किम जोंग उन के ब्रेन डेड होने की भी खबरे आ रही है । लेकिन अभी किसी भी खबर की कोई पुष्टि नहीं हो पाई है । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार किम जोंग उन की सर्जरी के बाद उनकी हालत नाजुक बनी हुई है ।

दरअसल किम जोंग उन मोटापे की समस्या से परेशान है और उनकी वस्कुलर सर्जरी के बाद उनकी स्थिति गंभीर बताई जा रही है और कहा जा रहा है कि किम जोंग उन ब्रेन डेड हो गए हैं । अगर वाकई इन खबरों में। थोड़ी भी सच्चाई है तो ऐसे में सब के मन मे यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि उत्तर कोरिया का अगला तानाशाह और किम जोंग उन का वारिस कौन होगा ?

इस पर अटकलें लगाई जा रही हैं क्योंकि उन के बाद उनकी बहन किम यो जुंग को उनका उत्तराधिकारी माना जा रहा है क्योंकि किम जोंग उन के बाद उनकी बहन ही उनके सबसे करीबी है और पार्टी की दूसरी सबसे बड़ी नेता भी है अभी कुछ दिनों पहले ही किम जोंग उन ने उन्हें यह कार्यभार भी सौंपा ।

वह हमेशा किम जोंग उन के साथ देखी गई हैं फिर चाहे वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ शिखर वार्ता रही हो या फिर ओलंपिक गेम का रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन, यहां तक कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ हुई बैठक के दौरान भी उन्हें किम जोंग उन के साथ देखा गया था । ज्यादातर किम जोंग उन के दौरों में वह उनके साथ होती हैं । ऐसे में देश की बागडोर संभालने की जिम्मेदारी के विषय मे कहा जा रहा है कि निश्चित रूप से उन्ही के ऊपर आने वाली है ।

किम जोंग उन की बहन के बाद दूसरा नाम आता है उनकी पत्नी का, लेकिन वह राजनीतिक मसलों से दूर ही रहती हैं और चीन की यात्रा के अलावा उन्हें कभी भी किसी भी शिखर वार्ता के दौरान साथ नहीं देखा गया है । उत्तर कोरिया के एक समाचार एजेंसी ने इस बात की पुष्टि की है कि 21 अप्रैल को किम जोंग उन ने क्यूबा के राष्ट्रपति को जन्मदिन की मुबारकबाद दी थी ।

मालूम हो कि उत्तर कोरिया के समाचार एजेंसियों में कुछ बदलाव देखने को मिल रहा है । दरअसल पहले समाचार एजेंसियों की वेबसाइट पर किम जोंग उन की तस्वीर देखने को मिलती थी लेकिन अब यह नहीं दिखाई दे रही है । इसलिए इस बात की अटकलें तेज हो गई हैं कि कि उन की हालत काफी गंभीर है ।

हालांकि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता ने सारी अटकलों का खंडन किया है और कहा है कि उत्तर कोरिया से किम की कोई खबर ना आना यह कोई बड़ी बात नहीं बल्कि यह एक सामान्य बात है और यह कोई पहली बार नहीं हुआ है ।

उत्तर कोरिया से जुड़ी खबरों को प्रमुखता से प्रकाशित करने वाली एक वेबसाइट ने दावा किया है कि किम जोंग उन की सर्जरी के बाद  हालत गंभीर है और उनकी यह सर्जरी हयांगसान में उनके रिजॉर्ट पर हुई है । मालूम हो कि किम जोंग उन को दक्षिण को उत्तर कोरिया  में भगवान की तरह पूजा जाता है और उससे जुड़ी खबर जल्दी देश के बाहर नहीं आ पाती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.