पीठ और कमर दर्द का यह है परमानेंट इलाज

पीठ और कमर दर्द का यह है परमानेंट इलाज

ऑफिस में कई दिन घंटे तक बैठकर काम करने की वजह से या बहुत ज्यादा देर तक बैठने से बहुत बार पीठ और कमर दर्द की परेशानी देखने को मिलती है । लेकिन ज्यादातर लोग उसके लिए थोड़ी देर लेट कर आराम कर लेते है या फिर पेन किलर की कोई दवाई लेते हैं ।

लेकिन इसे इस परेशानी का परमानेंट इलाज नही कह सकते है । लेकिन कुछ बातों पर ध्यान दिया जाए और आदतो में थोड़े बदलाव कर लिया जाये तो इस दर्द से काफी हद तक निजात पाई जा सकती है ।

आइए जानते हैं उन आदतो की जिनको जिंदगी में शामिल करके कमर दर्द, पीठ दर्द की समस्या से पर्मानेंट राहत पाई जा सकती है :  –

बैठने का तरीका :- ज्यादातर लोगों का बैठने का तरीका सही नहीं होता है जिसकी वजह से ही उन्हें पीठ और कमर दर्द की समस्या हो जाती है । इसलिए बैठने और उठने के तरीके में बदलाव करना जरूरी है । हमेशा सीधी बैठना चाहिए और सीधे ही चलने की कोशिश करनी चाहिए झुक कर नहीं चलना चाहिए । ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रखने की कोशिश करनी चाहिए । कुर्सी पर बैठे तो ध्यान रहे पीठ सीधी रखे ।

वजन : –  शरीर का वजन ज्यादा होने का अवसर पीठ और कमर के साथ साथ घुटनो और जोड़ो में दर्द महसूस होता है । अधिक वजह होने पर शरीर में कई सारी बीमारियों के होने की संभावना भी बनी रहती है । इसलिए अगर पीठ और कमर दर्द की समस्या है तो कोशिश करें कि अपने वजन को कम कर ले और दिनचर्या में योग और एक्सरसाइज करना भी शामिल करे ।

यह भी पढ़ें : — वजन घटाने के उपाय :आखिर क्या है सही समय व्यायाम और आहार का ?

धूम्रपान की आदत :- धूम्रपान की आदत की वजह से भी पीठ और कमर दर्द हो सकता है । कई सारे शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि धूम्रपान- सिगरेट, शराब नुकसानदेह होती है । सिगरेट से निकोटीन नामक तत्व स्पाइन डिस्क पर बुरा असर डालता है । शराब का सेवन करने से भी शरीर में ब्लड सरकुलेशन का लेवल प्रभावित होता है और इसी वजह से पीठ और कमर दर्द में होता है ।

क्या करें :-

पीठ और कमर दर्द की समस्या से बचने के लिए सबसे पहले अपने वजन को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है । उसके अलावा कोशिश करे कि हर आधे घंटे में एक दो मिनट के लिए खड़े होकर हाथ पैर को झटके दे और सिर को थोड़ा हिलाये और एक मिनट तक पैदल चलना (टहलना) भी काफी फायदेमंद हो सकता है । इसके साथ ही बैठने की पोजीशन पर भी ध्यान देना चाहिए । कोशिश करनी चाहिए कि हमेशा सीधा बैठे । फोन पर बात करते समय एक जगह बैठ कर बात करने के बजाय टहल टहल कर बात करना चाहिए ।

यह भी पढ़ें : — कहीं आप की हड्डियाँ तो नहीं हो रही कमजोर ?

इससे शरीर की एक्सरसाइज भी हो जाएगी । शरीर मे ज्यादातर कोई भी परेशानी इंसान की लापरवाही की वजह से होता है । सही खानपान, योग एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करने, आलस के बजाय दिन भर शरीर को एक्टिव रखने, कुछ न कुछ शारीरिक गतिविधि करते रहने और उठने बैठने, सोने के सही पोजीशन अपना कर पीठ और कमर दर्द से राहत पाई जा सकती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.