शारीरिक कमजोरी समेत कई बीमारी दूर करने में असरदार है ये नुश्खा

शारीरिक कमजोरी समेत कई बीमारी दूर करने में असरदार है ये नुश्खा

बदलती जीवन शैली और ठीक तरह से खानपान ना होने की वजह से शारीरिक समस्या आने की कमजोरी की समस्या होना तो आम बात हो गई है । के बार समय पर खाना न खाने और पर्याप्त पोषण और विटामिन न मिलने की वजह से कई सारी बीमारियों के होने की आशंका काफी बढ़ जाती है ।

बहुत बार शारिरिक कमजोरी कई सारी वजह से हो जाती है, जिसमें ठीक से खाना न खाना, पोषनरहित खाने का होना या कुछ विशेष विटामिन्स की कमी की वजह से भी शरीर मे कमजोरी आ जाती है ।

आइये जानते हौ शहद के एक ऐसे नुश्खे के बारे में जो शारीरिक कमजोरी दूर करने में काफी मददगार है :-

शहद का यह घरेलू नुस्खे से न केवल शारीरिक कमजोरी को दूर किया जा सकता है बल्कि अपच, मोटापा और कई सारी अन्य दूसरी बीमारियों को भी दूर रखा जा सकता है । शहद के साथ इस चीज का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी सुधार होता है । इस नुश्खे में शहद है दाल चीनी को प्रयोग में लिया जाता है ।

एक बर्तन ले और उसमें आधा चम्मच दाल चीनी का पाउडर डाल के बराबर मात्रा में शहद भी ले और उसे अच्छी तरह से मिला कर पेस्ट तैयार कर ले और ऐसे ही उसे चाट ले । यह पेस्ट हार्ट को सेहत मंद रखने में भी काफी कारगर है और इस नुश्खे से दिल से संबंधित बीमारियों को भी दूर रखा जा सकता है और उनको नियंत्रित किया जा सकता है । दाल चीनी हृदय की घमानियो में कोलेस्ट्रॉल को जमा नही होने देता है ।

दाल चीनी और शहद के इस पेस्ट को सुबह के समय खाली पेट खाना चाहिए । लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि 30 मिनट तक फिर कुछ न खाए तो शरीर पर इसका असर जल्दी होता है । इस नुश्खे को लगातार 10 दिन तक प्रयोग में लाये आप की सारी शारीरिक कमजोरी दूर हो जाएगी । आज के दौर में मोटापा एक समस्या ब चुका है ।

इस नुश्खे को प्रयोग में लाने से पेट की चर्बी बजी कम हो जाती है । यह नुश्खा वजन को कम करने में भी मददगार है । जिन लोगो को जोड़ो में दर्द की समस्या हो वो लोग इस नुश्खे को प्रयोग में लाएंगे तो इससे जोड़ो के दर्द से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा मिप जाएगा । यही नही दाल चीनी का पानी पीने से संधिवात की समस्या में भी राहत मिलती है ।

आयुर्वेद के अनुसार आर्थराइटिस जैसी बीमारियों में दाल चीनी काफी फायदेमंद होता है । सर्दी खाँसी की समस्या में भी दाल चीनी और शहद के पेस्ट का यह घरेलू नुस्खे से राहत मिलती है यह जुखाम में तुंरत रहत प्रदान करता है । गुनगुने पानी मेंभी दाल चीनी को मिला कर पिया जा सकता है । दाल चीनी अपच, गैस, पेटदर्द, और एसिडिटी में तुंरत रहत प्रदान करता है ।

अगर उल्टी और दस्त की समस्या हो तो भी दाल चीनी का सेवन करने से लाभ मिलता हसि । जिन लोगो को खाना ठीक से न पचता है तो उनके लिए दाल चीनी एक रामबाण अवषधि है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.