खिलाड़ियों के लिए आलू है फायदेमंद बढ़ाता है बॉडी का स्टैमिना

जो लोग लंबे समय तक वर्कआउट करते हैं उन्हें अपने ब्लड में ग्लूकोस का लेवल बनाए रखना बहुत जरूरी होता है और इसके लिए काफी ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट की जरूरत पड़ती है । खिलाड़ियों को काफी ज्यादा देर तक वर्कआउट करना पड़ता है ।

ऐसे में खिलाड़ियों के लिए कार्बोहाइड्रेट की ज्यादा मात्रा का सेवन करना जरूरी होता है । बहुत बार खिलाड़ी कार्बोहाइड्रेट जल का भी इस्तेमाल करते हैं जिससे उनके शरीर का कार्बोहाइड्रेट बढ़ जाता है । अभी हाल में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि आलू का सेवन खिलाड़ियों के लिए ज्यादा फायदेमंद है ।

क्योंकि आलू में ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है । ऐसे में खिलाड़ियों को कार्बोहाइड्रेट के जेल के सेवन के बजाय आलू का इस्तेमाल करना चाहिए । यूनिवर्सिटी आफ इलिनॉइस केनेसियोलॉजि के द्वारा यह शोध किया गया है ।

इस शोध में यह निष्कर्ष निकला है कि जो लोग लंबे समय तक वर्कआउट करते हैं उनके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की ज्यादा मात्रा की आवश्यकता होती है ।

जिसके लिए आलू का सेवन करना एक परफेक्ट उपाय हो सकता है क्योंकि आलू में आसानी से कार्बोहाइड्रेट मिल जाता है ।दरअसल इस शोध का मुख्य उद्देश खिलाड़ियों के लिए एक बेहतर विकल्प का विस्तार करना और उनको कई सारे विकल्प उपलब्ध करवाना था ।

इस शोध को करने के लिए वैज्ञानिकों ने 12 साइकिल चालक खिलाड़ियों को प्रतिभागियों के रूप में लिया जो स्वस्थ थे और खेल के प्रति समर्पित भी थे । कई सालों से इनका प्रशिक्षण चल रहा था और ट्रायल के दौरान इन साइकिल चालकों को एरोबिक्स के लिए टास्क को एक विशिष्ट समय सीमा में पूरा करना था ।

परीक्षण के दौरान प्रतिभागियों को तीन ऑप्शन में से किसी एक को चुनना था जैसे कि या तो वे सिर्फ पानी पिएंगे या फिर एक व्यवसायिक रूप से उपलब्ध कार्बोहाइड्रेट जेल का इस्तेमाल करेंगे या फिर आलू का सेवन करेगे ।

इस परीक्षण के लिए शोध करने वाली टीम ने प्रतिभागियों के ब्लड शुगर, शरीर के तापमान और ब्लड प्रेशर इत्यादि का मापन किया था । इस शोध में निष्कर्ष निकला की जो प्रतिभागी आलू या फिर व्यवसाय कार्बोहाइड्रेट जल का इस्तेमाल कर रहे थे उनके प्रदर्शन में कोई अंतर नहीं आया ।

लेकिन जो लोग सिर्फ पानी पीने का विकल्प चुने थे वे लोग ज्यादा जल्दी थक गए । शोध में पाया गया कि आलू और कार्बोहाइड्रेट जेल का इस्तेमाल करने वालों में प्लाज्मा, ग्लूकोज की मात्रा एक समान दर से बढ़ी ।

लेकिन दिलचस्प यह कि जो लोग आलू का सेवन किए थे उनका स्टैमिना ज्यादा था । उनमें ज्यादा समय तक ताकत बनी थी ।

वहीँ जो लोग जेल का इस्तेमाल किए थे वो लोग आलू का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में जल्दी थक गए ।

जिससे यह साबित हो गया कि आलू खिलाड़ियों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है । मालूम हो कि एक मीडियम साइज की आलू में 26 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 620 मिलीग्राम पोटैशियम और ऊर्जा के लिए कैलोरी होती है । आलू में विटामिन सी, विटामिन बी 6, सोडियम और पोटेशियम पाया जाता है ।

तो फिर लंबे समय तक वर्कआउट या फिर कोई काम करना है और एनर्जी लेवल को बनाए रखना है तो उसके पहले आलू का सेवन करें इससे आपको पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मिल जाएगा ।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.