मिश्री के आश्चर्यजनक फायदे

आइये जाने मिश्री का पानी पीने से होने वाले फायदे के बारे मे

मिश्री यानी कि रॉक शुगर को चीनी का एक विकल्प माना जाता है । इसे गन्ने की खोई से बनाया जाता है । वैसे तो खाने के बाद बहुत सारे लोग मिश्री और सौंफ का सेवन करते हैं लेकिन इसके और भी कई सारे स्वास्थ्य से जुड़े फायदे हैं । मिश्री का पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है ।

यही वजह है कि गांव में लोग गर्मी के मौसम में मिश्री के पानी का सेवन करते हैं । लोगों का ऐसा मानना है कि गर्मी में मिश्री का पानी पीने से शरीर को ठंडक मिलती है और गर्म हवाओं की लू नहीं लगती है । मिश्री को वर्कआउट के पहले और वर्कआउट के बादकी ड्रिंक के रूप में भी लोग इस्तेमाल करते हैं,  क्योंकि मिश्री के पानी से तुरंत एनर्जी मिलती है ।

मिश्री का पानी छोटे शिशु के लिए बेहद फायदेमंद होता है लेकिन यह बड़ों के लिए भी फायदेमंद होता है । मिश्री में ठंड के साथ मिठास के भी गुण होते हैं । ऐसे में गर्मी के मौसम में अगर कोई ठंडा पेय पदार्थ बनाना है तो उसमें मिश्री का प्रयोग मिठास के लिए किया जा सकता है । मिश्री को चीनी के विकल्प के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है ।

मिश्री के पानी का सेवन करने से शरीर को गर्मी से राहत मिलती है और ऊर्जा भी प्राप्त होती है । मिश्री के पानी में अगर शोफ का पाउडर मिला दिया जाए तो यह और ज्यादा फायदेमंद होता है ।

कैसे बनाएं :- मिश्री का पानी बनाना बहुत आसान होता है । इसके लिए एक गिलास में पानी भरकर उसमें मिश्री डाल दें और सुबह उसे पी ले और इसमें पुदीना भी पीस कर मिलाया जा सकता है । इसमें अगर हल्का काला नमक मिलाकर पिया जाए तो यह पेट के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है ।

फायदे :-

  • सुबह सुबह खाली पेट मिश्री का पानी पीने से गर्मी के मौसम में हाथ पैरों में होने वाली जलन नहीं होती है । अक्सर देखा जाता है कि गर्मियों के मौसम में लोगों के हाथों और पैरों में दर्द की समस्या रहती है या फिर अकड़ पन बना रहता है । ऐसे में अगर ये लोग मिश्री का पानी पिए तो यह उनको इस दर्द से निजात दिलाने में काफी मददगार होता है । गर्मियों के मौसम में लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है । शरीर में पानी की कमी हो जाने पर पैर में दर्द और जलन की समस्या देखने को मिलती है । ऐसे में अगर मिश्री का पानी सुबह खाली पेट पिया जाए तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।
  • मिश्री का पानी शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में भी मददगार होता है । गर्मी के मौसम में देखा जाता है कि बहुत से लोगों को बिना कुछ काम किए ही थकान महसूस होती है और कभी-कभी चक्कर भी आते हैं तो ऐसे में अगर इस समस्या से छुटकारा पाना हो तो मिश्री का पानी पीना काफी फायदेमंद होता है । रोज सुबह खाली पेट मिश्री का पानी पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर हो जाता है । शरीर में पानी की कमी से कुछ लोगों में गर्मी के मौसम में नाक से खून आने की समस्या देखने को मिलती है । ऐसे में अगर सुबह खाली पेट मिश्री का पानी पिया जाए तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।
  • बहुत सारे लोगों को मुंह में छाले पड़ने की समस्या होती है । मुंह में छाले होने पर मिश्री और इलायची को पेस्ट बनाकर लगाने से फायदा मिलता है और रोज सुबह मिश्री और इलायची के पाउडर का पेस्ट को पानी में मिलाकर पीने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं । इसके अलावा इसकबोल के साथ में मिश्री मिलाकर पीने से भी छाले की समस्या से निजात पाई जा सकती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.