कोरोना और इस तरह के वायरस से बचने के लिए इस तरह घर मे ही बनाये सेनेटाइजर

कोरोना और इस तरह के वायरस से बचने के लिए इस तरह घर मे ही बनाये सेनेटाइजर

कोरोना वायरस का प्रकोप चीन से होता हुआ अब पूरी दुनिया में पहुंच गया है   भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है । विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कि वे अपने हाथों को बार-बार साबुन पानी से अच्छी तरीके से धुले या किसी भी चीज को छूने से पहले और उसके बाद सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें तथा भीड़भाड़ वाली जगहों पर ना जाए ।

इसके अलावा अपने हाथ को मुंह और चेहरे पर बार-बार ना ले जाए क्योंकि कोरोना वायरस मुंह और नाक के जरिए शरीर के अंदर जाकर नुकसान पहुंचाता है । कोरोना वायरस के चलते मास्क और सेनीटाइजर की मांग में तेजी से बढ़ोतरी हो गई है । ऐसे में सभी के लिए सैनिटाइजर उपलब्ध नहीं हो पाने से लोगों को सेहत से समझौता करने की जरूरत नहीं है बल्कि सैनिटाइजर को घर पर ही बनाया जा सकता है । चलिए जानते हैं उन चीजों और तरीकों के बारे में जिससे सैनिटाइजर को घर पर ही बनाया जा सकता है ।

1) एलोवेरा, लेवेंडर और टी ट्री आयल – सैनिटाइजर बनाने के लिए एक स्क्वीज बोतल ले इसमें एलोवेरा जेल और लेवेंडर आयल तथा टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालें और फिर इन्हें आपस में अच्छी तरीके से लाकर मिला ले । एलोवेरा जेल और टी ट्री आयल कीटाणु को मारने की क्षमता रखते हैं तथा लैवेंडर आयल इसे खुशबूदार बनाता है । यह लिक्विड एक हर्बल सैनिटाइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है ।

 2) स्प्रिट का लिक्विड – डॉक्टर के अनुसार स्प्रिट को सैनिटाइजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है । आपने कई बार देखा होगा कि डॉक्टर इंजेक्शन को लगाने से पचले उस जगह को स्प्रिट को अच्छी तरीके से कॉटन में लगाकर साफ करते हैं जिससे किसी भी प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रहा जा सके । स्प्रिट आसानी से मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा ।

3) एथिल अल्कोहल – एथिल अल्कोहल को भी एक बेहतरीन सैनिटाइजर के रूप में प्रयोग किया जा सकता है । वैसे तो एथिल अल्कोहल में 5% पानी होता है लेकिन इसे और ज्यादा पतला और सैनिटाइजर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए एथिल अल्कोहल की ली गई मात्रा से 4 से 5 गुना पानी इसमें मिलाकर इसे एक सैनिटाइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है । ध्यान इस बात का रखे कि एथिल एल्कोहल में पानी जब मिलाए तो यह पानी उबालकर ठंडा किया हुआ ही रहे । एथिल अल्कोहल भी किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाता है ।

4) लिक्विड सोप – हम जन साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो यह ऊपरी साथ को अच्छी तरह साफ कर देता है । ऐसे में लिक्विड सॉप को भी सैनिटाइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है ।

ध्यान रखें की बहुत अधिक मात्रा में सैनिटाइजर का प्रयोग ना करें ।  थोड़ी मात्रा में सैनिटाइजर ले और उसे 20 से 40 सेकंड तक अपने हाथों पर इस तरह दोनों हाँथ से मले की हाथ पूरी तरह से इससे कवर हो जाए और जब साबुन से हाथ धुले तो ध्यान रखें कि साबुन का झाग 20 से 40 सेकंड तक बने उसके बाद साबुन वाले हाथ को पानी से अच्छी तरीके से धुले क्योंकि इस तरह से सेनेटाइजर और सबल का इस्तेमाल करने से 99% तक के संक्रमण 20 से 40 सेकेंड के अंदर नष्ट हो जाते है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.