श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड में छक्के मार के दिलाई भारत को जीत

श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड में छक्के मार के दिलाई भारत को जीत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत में 2-1 से सीरीज में जीत हासिल की थी । अब भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर गई है । भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है । पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टी 20 मैच आज खेला गया जिसमें भारतीय टीम को जीत हासिल हुई है ।

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को उसी की धरती पर हरा दिया है । हालांकि न्यूजीलैंड का दौरा भारतीय टीम के लिए हमेशा से चुनौतियों भरा रहता है । लेकिन इस समय भारतीय टीम ने यह साबित कर दिया कि वह दुनिया के किसी भी देश में जीत हासिल कर सकती है ।

भारतीय टीम की इस जीत में कप्तान विराट कोहली और केएल राहुल का शानदार सहयोग रहा,  लेकिन मैच को शानदार तरीके से फिनिश किया भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने । उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार अर्धशतकीय पारी खेली है और इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया । न्यूजीलैंड की धरती पर श्रेयस अय्यर का यह पहला टी 20 मैच था।

इस मैच में श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की जमकर धुलाई की जो अपने आप में तारीफ के काबिल रहा । श्रेयस अय्यर ने इस मैच में भारतीय टीम को छक्के लगाकर शानदार जीत दिलाई है और इसी के साथ भारतीय क्रिकेट के फैंस को भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की याद आई होगी ।

श्रेयस अय्यर ने इस मैच में 29 गेंदों पर नाबाद 58 रन की पारी खेली है जिसमें श्रेयस अय्यर ने 5 चौके और 3 छक्के लगाए हैं जिससे उनका स्ट्राइक रेट 200 रहा । श्रेयस अय्यर ने 19 वें ओवर की आखिरी गेंद पर शानदार छक्का जड़ा और भारतीय टीम को इसी के साथ जीत मिल गई । मालूम हो कि भारतीय टीम को जीत के लिए न्यूजीलैंड ने 204 रन का टारगेट दिया था जिसे भारतीय टीम ने 6 विकेट रहते ही हासिल कर लिया ।

हालांकि भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं थी और ओपनर रोहित शर्मा सिर्फ 7 रन बनाकर आउट हुए थे । उसके बाद कप्तान विराट कोहली ने केएल राहुल के साथ बल्लेबाजी संभाली और 99 रनों की साझेदारी की । केएल राहुल ने 56 रन और विराट 45 रन इस मैच में बनाएं । मैच में श्रेयस अय्यर के तूफानी अर्धशतक ने भारतीय टीम को जीत दिला दी ।

मालूम हो कि न्यूजीलैंड में श्रेयस अय्यर के करियर का यह पहला टी 20 मुकाबला था और उन्होंने अपने पहले ही मैच में भारतीय टीम को जिताने के साथ ही नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली है । इस तरह से श्रेयस अय्यर के अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट कैरियर में यह दूसरा अर्धशतक है । बता दे इस टी 20 मैच में विराट कोहली ने ऋषभ पंत की जगह विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी केएल राहुल को दी थी ।

केएल राहुल ने अपनी दोहरी जिम्मेदारी के बारे में कहा कि बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटकीपर करना एक बड़ी जिम्मेदारी है और वह अपने इस जिम्मेदारी को काफी पसंद कर रहे हैं और अपना बेस्ट देने की कोशिश कर रहे हैं । इसके पहले भी आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी तीनों मैचों में केएल राहुल फुल टाइम विकेटकीपर की भूमिका निभाई थी ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.