पूरी नींद लेना है जरूरी इसलिए सोने का समय निर्धारित करें

पर्याप्त नींद लेना है जरूरी इसलिए सोने का समय निर्धारित करें

अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लेना काफी आवश्यक होता है । इंसान ही बल्कि धरती पर पाए जाने वाले हर जीव जंतु को पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है, नहीं तो उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से जूझना पड़ता है । प्रकृति ने अपनी तरफ से इंसानों के साथ साथ सभी जीवों के लिए नींद के लिए घंटे निर्धारित किए हैं ।

कई बार जब प्रकृति द्वारा निर्धारित नींद के घंटे के अनुसार नींद नहीं ली जाती है तो कई तरह की समस्याओं का सामना भी होता है । नींद पूरी ना होने पर पेट दर्द, कब्ज, सर दर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं । लोगों को पर्याप्त नींद लेने के लिए जागरूक करने के मकसद से वर्ल्ड स्लीप डे 13 मार्च को मनाया जाता है ।

हर साल 13 मार्च को कमेटी ऑफ द वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी की तरफ से यह डे मनाया जाता है । इस डे को मनाने का मकसद उन लोगों को नींद से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाना तथा नींद को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाना है ।

इस सोसाइटी द्वारा हर साल वर्ल्ड स्लीप डे मनाने के लिए एक विषय का चयन किया जाता है और उसी के हिसाब से इस दिवस को मनाया जाता है । नींद ना आना एक बड़ी समस्या है ।

आजकल की जिंदगी बेहद भागदौड़ वाली होती है जिसमें लोगो के पास कई तरह की समस्याएं होती हैं, जिसकी वजह से लोग तनाव में रहते हैं और उन्हें पर्याप्त नींद नहीं दे पाते हैं या फिर उन्हें नींद न आने की समस्या भी हो जाती है । जीवन में कई प्रकार की परेशानियों की वजह से भी नींद न आने की समस्या देखने को मिलती है ।

नींद न आने को इनसोम्निया कहा जाता है । नींद न आने की समस्या ज्यादातर लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से होता है । यह बदलाओ दो तरह से देखने को मिलता है – पहला ट्रांजियंट दूसरा क्रोनिक । इस तरह के बदलाव ज्यादातर टेंशन, वातावरण में बदलाव तथा शरीर के हार्मोन में बदलाव की वजह से होता है ।

जैसे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए तमाम तरह के विटामिन, मिनरल्स की जरूरत होती है, उसी तरह से पर्याप्त मात्रा में नींद लेना भी जरूरी होता है । एक व्यक्ति को 24 घंटे में कम से कम 6 से 8 घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए । एक शोध में पाया गया है कि जो लोग कम घंटे सोते हैं उनके शरीर में लेप्टिन, जो कि एक भूख बढ़ाने वाला हार्मोन है, उसका स्तर कम हो जाता है ।

डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि पर्याप्त मात्रा में पूरी नींद न लेने की वजह से कई सारी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं । बहुत सारे लोग नींद न आने पर नींद के लिए नींद की गोली का भी इस्तेमाल करते है ।

अच्छी नींद के लिए रात में हमेशा हल्का खाना खाना चाहिए और खाना खाने के तुरंत बाद सोने के लिए नहीं जाना चाहिए बल्कि थोड़ा टहलना चाहिए और खाना खाने के कम से कम 1 घंटे बाद सोने के लिए जाना चाहिए । हमेशा इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि शराब और कॉफिन वाली चीजों का सेवन सोने से पहले ना किया जाए । सोने से पहले थोड़ा स्ट्रैचिंग करने से अच्छी नींद आती है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.