एसपी बालासुब्रमण्यम का कोरोना वायरस से निधन

लीजेंड सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का कोरोना वायरस से निधन

साल 2020 बॉलीवुड के लिए अच्छा नहीं रहा। हर महीने कोई न कोई दुखद खबर बॉलीवुड से आती रही है। अब खबर आई है कि “साथिया तूने क्या किया..” जैसे गाना गाने वाले लीजेंड सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन हो गया है।

दरअसल एसपी बालासुब्रमण्यम अगस्त में कोरोनावायरस से प्रभावित होने की वजह से अस्पताल में भर्ती हुए थे इस बात की जानकारी उन्होंने खुद एक वीडियो मैसेज के जरिए दी थी।

हालांकि उनकी तबीयत में सुधार हो गया था लेकिन दोबारा से उनका स्वास्थ्य बिगड़ने पर उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था जहां पर आज उन्होंने दोपहर में अंतिम सांस ली।

बता दे एसपी बालासुब्रमण्यम अपने गानों की वजह से लोगों के बीच अपनी एक विशेष पहचान रखते हैं। उनके कुछ गाने हमेशा सुने जाते हैं जिसमें से पहला गाना है ‘मैंने प्यार किया’ फिल्म से ‘मेरे रंग में रंगने वाली……,’ फ़िल्म ‘एक दूजे के लिए’ का गाना ‘मेरे जीवनसाथी..’, ‘लव’ फ़िल्म का गाना ‘साथिया तूने क्या किया.. ‘, ‘रोज़ा’ फ़िल्म का गाना ये हंसी वादियाँ ये खुला आसमां..’।

एसपी सुब्रमण्य 74 साल के थे। इन्होंने हिंदी फिल्मों के अलावा अन्य कई भाषाओं में भी गाने गाए हैं। उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत 80 के दशक से की थी। दक्षिण भारत में भी उनकी एक खास पहचान है।

यह भी पढ़ें : संजय दत्त को हुआ कैंसर, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए काम से लिया ब्रेक

इनकी पहली फिल्म 1981 में ‘एक दूजे के लिए’ आई थी, जिसका पहला गाना ‘तेरे मेरे बीच में कैसा है यह बंधन अंजाना…’ लोगों के के बीच आज भी लोकप्रिय है और इसके लिए कमल हसन को नेशनल अवार्ड से भी नवाजा गया था।

आज की युवा पीढ़ी के लोग भले ही इस दिग्गज सिंगर को कम जानते हो लेकिन अभिनेता सलमान खान को तो जानते ही हैं। एक वक्त था जब एसपी बालासुब्रमण्यम की आवाज को सलमान की आवाज समझा जाता था जैसे कि सलमान खान की फिल्म मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, में सलमान खान को आवाज इन्होंने ही दी थी चेन्नई एक्सप्रेस का टाइटल सॉन्ग भी इन्होंने ही गया है।

बालासुब्रमण्यम का जन्म दक्षिण भारत में हुआ था लेकिन वह कहते हैं कि गाना गाने का भाव और प्रेरणा उन्हें हिंदी गाने से मिली। वह मोहम्मद रफी के बहुत बड़े फैन थे।

सोनू निगम के एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बताया था कि वह साइकिल से कॉलेज जाया करते थे और रास्ते में रुक कर मोहम्मद रफी के गाने को सुना करते थे। इन्हें कुल 6 नेशनल अवार्ड से नवाजा जा चुका है। वह हिंदी भाषा के अलावा तमिल, तेलुगु और कन्नड़ भाषा में भी गाने गाते थे।

यह भी पढ़ें : आयुष्मान खुराना दुनिया के टाइम्स के टॉप 100 प्रभावशाली लोगो की सूची में शामिल होने वाले अकेले भारतीय अभिनेता

इस लीजेंड सिंगर के निधन से मनोरंजन जगत में बेहद अफसोस की लहर दौड़ गई है और लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। बालासुब्रमण्यम के निधन की खबर पर अभिनेता सलमान खान ने लिखा है ‘बालासुब्रमण्यम सर के निधन की खबर सुनकर दिल टूट गया, आप अपने बेहतरीन संगीत और गानों के दम पर हमारे बीच हमेशा मौजूद रहेंगे, आपके परिवार के प्रति गहरी संवेदना”।

वहीं अभिनेता रितेश देशमुख ने लिखा है ‘हम बने तुम बने एक दूजे के लिए#SPBalasubramaniyam ji शुक्रिया, उन सभी गीतों के लिए जो आपने हमें दिये, भारी दिल से कहना पड़ रहा है कि साथिया तूने क्या किया…. ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे और आपके परिजनों तथा फैंस को इस दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें”।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.