खांसी की समस्या को दूर करने के लिए इस तरह भाप में संतरा पका कर खाएं

खांसी की समस्या को दूर करने के लिए इस तरह भाप में संतरा पका कर खाएं

खांसी की समस्या सर्दी के मौसम में बच्चे, बूढ़े, बड़े सब को परेशान करती है। लगातार खांसी की वजह से गले में दर्द और छाती में चुभन जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं।

इसकी वजह से कई बार तबीयत भी अच्छी नही लगती है। हालांकि कोरोना वायरस महामारी के दौर में खांसी को कोरोना वायरस का शुरुआती संकेत भी माना जाता है।

ऐसे में खाँसी को कभी भी नजरअंदाज नही करना चाहिए। समस्या यदि ज्यादा हो तो डॉक्टर से जल्द से जल्द संपर्क करके जांच करवानी चाहिए। लेकिन अगर खांसी सामान्य है तो इसे कुछ घरेलू नुस्खे के द्वारा आसानी से ठीक किया जा सकता है।

आज हम जानेंगे खांसी को ठीक करने के लिए सबसे पॉपुलर घरेलू नुस्खा – भाप में पका संतरा और नमक के बारे में

भाप में पका संतरा है खांसी में फायदेमंद ( Steam Orange Is Beneficial In Cough ) :-

न्यूट्रिशनिस्ट नेहा सिन्हा का कहना है संतरा विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। लेकिन इसके पल्प के साथ-साथ इसका छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है। बहुत कम ही लोग जानते हैं कि संतरे का छिलका खाना भी फायदेमंद होता है।

दरअसल Orange  के छिलके में Vitamin C रह जाती है और छिलके में जो रेशेदार जाली होती है उसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे युर्टिन, हेस्पेरेडिन, डायोस्मेटिन, डायोस्मिन और क्वरसेटिन।

 benefits of steem orange
 steem orange good in cough

Normal Cough के इंफेक्शन की वजह से होती है और हल्के इंफेक्शन के कारण इम्यून सिस्टम का थोड़ा कमजोर होना होता है। ऐसे में संतरा खांसी की समस्या को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है।

Vitamin C इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करती है। नमक में एंटीबैक्टीरियल के गुण होते हैं। ऐसे में भाप में पका संतरा खाने से खाँसी जल्दी ठीक हो जाती है।

इस तरह भाप में पकाये संतरा (Steam Oranges Like This ) :-

  1. भाप में संतरा पकाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें एक चम्मच नमक मिला दें।
  2.  फिर इस पानी में संतरे को 20 मिनट तक डूबा कर रख दें।
  3. इसके बाद संतरे को निकालने और ऊपरी हिस्से में आधा सेंटीमीटर का कट लगाकर रख लें।
  4. इस कट को फेंके नहीं बल्कि संतरे की कैद की तरह इस्तेमाल करें संतरे के ऊपरी हिस्से यानी कि पल्प वाले हिस्से में कांटे की मदद से कई छेद कर ले।
  5.  संतरे के ऊपरी हिस्से में जहां हल्का सा छेद है उसमें आधा चम्मच नमक डाल दें, जिससे गर्म करने पर नमक पर गल कर संतरे के अंदर चला जाए।
  6.  संतरे के ऊपरी करते हुए हिस्से को वापस कैप की तरह उस पर रख दे।
  7. अब एक खाली बाउल में इस संतरे को रख दें। फिर कुकर में पानी भरकर भी इसे स्टीम किया जा सकता है।
  8.  15 से 20 मिनट तक स्ट्रीम में पकाने के बाद इसे गर्म गर्म ही खाएं।
  9. अगर संतरा जूसी जैसा हो जाए तो इसका रस निकालकर पी ले और इसके गूदे (पल्प) को खा ले।

 

संतरे के छिलके के अन्य फायदे (Other Benefits Of Orange Peel ): –

संतरे का छिलका आमतौर पर कोई भी नहीं खाता है। यह स्वाद में हल्का कसोला होता है। इसलिए इसे आसानी से खाया भी नही जा सकता। लेकिन संतरे के छिलके को पकाकर खाया जा सकता है।

जिससे संतरे के साथ-साथ छिलके से विटामिन से मिल जाती है जो कि फाइबर से भी भरपूर रहती है। इस तरह संतरे का सेवन पेट के लिए भी फायदेमंद होता है।

नींबू की ही तरह संतरे के छिलके का भी कुछ विशेष डिश का टेस्ट बढ़ाने और सुगंध बनाने में प्रयोग किया जाता है।

संतरे के छिलके में पेक्टिन नाम एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जोकि हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

संतरे के छिलके को धूप में अच्छी तरह सुखा कर इसका स्क्रब बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे चेहरे के डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद मिलती है और त्वचा पर ग्लो नजर आता है।

ध्यान रहे यदि खांसी की समस्या ज्यादा समय तक रहे तो यह किसी बीमारी का भी लक्षण हो सकता है। इसके लिए डॉक्टर से तुरंत जांच करवाएं और सलाह लें

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.