पेट की गैस हो सकती है जानलेवा, न करें अनदेखी, राहत पाने के लिए अपनाएं ये रामबाण घरेलू नुस्खे

पेट की गैस हो सकती है जानलेवा, न करें अनदेखी, राहत पाने के लिए अपनाएं ये रामबाण घरेलू नुस्खे

अनियमित और असमय खाना खाने की वजह से पेट में गैस बनना आजकल लोगों के बीच एक आम समस्या हो गई है। लेक्जन कई बार यह समस्या बढ़ जाती है और गैस सीने या शरीर के अन्य हिस्से में पहुंच जाती है और दर्द होने लगता है।

कई बार गैस सिर पर चढ़ जाती है और इसकी वजह से वह वोमिटिंग होने लग जाती है। इसके अलावा गैस बनने से पेट फूला-फूला लगता है और पाचन को लेकर कई सारी समस्याएं होती हैं।

लोग पेट में गैस बनने को अनदेखा कर देते हैं लेकिन पेट में गैस बनना जानलेवा भी हो सकता है, इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। अचानक से गैस बनने लगने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाना संभव नही होता है ऐसे में कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर इनसे राहत पाई जाती है।

आइए जानते हैं पेट में गैस बनने पर कैसे रामबाण घरेलू नुस्खे को अपनाकर राहत पाएं:-

जिन लोगों को गैस बनने की समस्या होती है उन लोगों को अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है, साथ ही अगर कुछ आदतें बना ली जाए तो इससे गैस की समस्या से बचा जा सकता है जैसे –

  • जिन लोगों को गैस बनती हैं उन लोगों को रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे पेट की गैस से तत्काल आराम मिल जाता है। एक तरह से यह घरेलू इनो की तरह काम करता है।

 

  • हींग खाने से भी पेट की गैस की समस्या से राहत पाई जा सकती है। गैस बनने पर एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पिये इससे गैस की समस्या दूर हो जाती हैं। जिन लोगों को रोजाना गैस बनने की समस्या हो उन्हें दिन में दो से तीन बार हींग वाला पानी पीना चाहिए इससे कुछ ही दिनों में उन्हें राहत मिल जाएगी।

 

  • वैसे तो खाना खाने के बाद बहुत सारे लोग छाछ पीते हैं। खासकर के गर्मियों के मौसम में लोग छाछ पीना पसंद करते हैं। लेकिन अगर छाछ में काला नमक और अजवाइन मिलाकर पिया जाए तब इससे गैस की समस्या से तुरंत निजात मिल जाता है।

 

  • काली मिर्च के सेवन से भी गैस की समस्या से राहत पहुंचाती है। काली मिर्च का सेवन करने से गैस नहीं बनती है और पाचन भी दुरुस्त रहता है। पेट में गैस बनने पर दूध में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से हाजमा दुरुस्त रहता है और पेट मे गैस नही बनती है।

  • दालचीनी का सेवन भी गैस के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। गैस की समस्या होने पर दालचीनी को पानी में उबाल लेना चाहिए। उसके बाद पानी को ठंडा करके उसे पीना चाहिए। रोजाना खाली पेट अगर दालचीनी के पानी का सेवन किया जाता है तब धीरे-धीरे कुछ दिनों में गैस की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। अगर दालचीनी वाले पानी का स्वाद अच्छा न लगे तब इसमें शहद भी डाली जा सकती है। इससे स्वाद बढ़ जाता है।

 

  • गैस के लिए लहसुन को रामबाण माना जाता है। पेट में गैस की समस्या होने पर लहसुन खाने से फायदा मिलता है। पेट में गैस होने पर लहसुन, जीरा और धनिया को साथ में उबाल लें और रोजाना सुबह शाम इसका सेवन करें इससे गैस की समस्या से राहत मिल जाएगी।

 

ये तो हैं गैस से निजात पाने के कुछ घरेलू रामबाण उपाय, लेकिन अगर गैस बनने की समस्या लंबे समय से परेशान कर रही है तो इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि कई बार पेट में गैस बनने की वजह कुछ बीमारियों का संकेत भी हो सकता है!

 

यह भी पढ़ें : पेट दर्द और आंत में जलन हो सकता है अल्सर का लक्षण, आइए जानते हैं अल्सर के इलाज के घरेलू नुस्खे के बारे में

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.