पहले टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाज नाकाम : मिली 10 विकेट से हार

पहले टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाज नाकाम : मिली 10 विकेट से हार

जो भारतीय टीम टेस्ट मैच में दुनिया की नंबर एक टीम है, उसे न्यूजीलैंड ने 10 विकेट से हरा दिया है और दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है . भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाज नाकाम रहे । भारत की तरफ से पहली पारी में मात्र 165 रन बने थे जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में 348 रन बनाए और भारतीय टीम पर 183 रन की बढ़त हासिल की । भारतीय बल्लेबाज भले ही नाकाम रहे लेकिन गेंदबाजों ने ठीक-ठाक प्रदर्शन किया ।

पहले टेस्ट में सबसे सफल गेंदबाज इशांत शर्मा रहे, उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट लिए अश्विनी तीन और शमी और बुमराह ने एक-एक विकेट लिए । दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज फिर से फिसड्डी रहे और न्यूजीलैंड के सामने मात्र 9 रन का लक्ष्य दे सके जिससे न्यूजीलैंड की टीम ने आसानी से बिना विकेट गंवाए हासिल कर लिया और इस तरह से भारतीय टीम को 10 विकेट से हार मिली ।

दूसरी पारी में सबसे सफल बल्लेबाज मयंक अग्रवाल रहे जिन्होंने सर्वाधिक 58 रन की पारी खेली । इसके पहले पहली पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहाणे रहे, जिन्होंने 46 रन की पारी खेली थी ।न्यूजीलैण्ड की टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया । न्यूजीलैंड की तरफ से डेब्यू करने वाले गेंदबाज काइल ने पहली पारी में 4 विकेट लिए थे पर दूसरी पारी में एक भी विकेट हासिल नहीं हुआ ।

टिम साउदी ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए और बोल्ट ने चार विकेट लिए । अगर न्यूजीलैंड के क्रिकेट का इतिहास देखें तो यह न्यूजीलैंड के लिए 100 वीं जीत है । न्यूजीलैंड की टीम से टीम सऊदी ने पहले टेस्ट मैच में कुल 9 विकेट लिए और इसलिए उन्हें मैन आफ द मैच दिया गया ।

टेस्ट में मिली हार के बाद विराट कोहली ने कहा टॉस बहुत महत्वपूर्ण निकला यदि स्कोर 220-230 होता तो कुछ बेहतर होता, हम पहली पारी में ही पिछड़ गए और न्यूजीलैण्ड ने हम पर दबाव बना दिया । विराट कोहली ने यह भी कहा कि गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया हालांकि अभी भी सुधार की जरूरत है । दूसरी पारी में भारत की तरफ से 191 रन बने और इस तरह भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 8 रन का लक्ष्य दिया ।

जिसे न्यूजीलैण्ड ने बिना विकेट खोए आसानी से बना लिया । इस तरह से भारतीय टीम के जीत का सिलसिला न्यूजीलैंड के सामने थम गया । मालूम हो कि भारत लगातार सात टेस्ट मैच जीती है । इस टेस्ट में मिली जीत के साथ न्यूजीलैंड की रैंक में सुधार हुआ और अब न्यूजीलैंड छठे से पांचवें स्थान पर पहुंच गई है ।

वेलिंगटन टेस्ट में न्यूजीलैंड की तरफ से डेब्यू मैच खेल रहे काइल माइकल ने भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया और सुर्खियां बटोरी । इन्होंने पहली परी में 16 ओवर में 3 मेडन ओवर डाले और 29 रन देकर चार विकेट लिए और जब तीसरे दिन नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए तो 45 गेंदों में 4 छक्के और एक चौके की मदद से ताबड़तोड़ 44 रन की पारी खेली और ग्रैंडहोम के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी निभाई ।

इस तरह से उन्होंने एक रिकॉर्ड बनाया, अपने पहले टेस्ट मैच में पहली पारी में 4 छक्के लगाकर वह माइकल क्लार्क की बराबरी कर लिए और न्यूजीलैंड की तरफ से डेब्यू मैच में एक पारी में सर्वाधिक छक्के जाने वाले खिलाड़ी भी बन गए ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.