पाचन शक्ति बढ़ाने और गैस की समस्या दूर करने में सहायक होता है टमाटर

पाचन शक्ति बढ़ाने और गैस की समस्या दूर करने में सहायक होता है टमाटर

टमाटर सब्जी का स्वाद बढाने के लिए होता है । आलू की तरह टमाटर भी है । लेकिन टमाटर सब्जी के स्वाद को बढ़ा देता है । इसके साथ ही टमाटर में कई तरह के विटामिन होती हैं । टमाटर का सेवन बीमारियों में दवा का काम करता है ।

आइए जानते हैं कैसे हैं टमाटर सेहत के लिए फायदेमंद –

टमाटर स्वाद के साथ साथ सेहत का खजाना होता है । सर्दियों में हर व्यक्ति को टमाटर खाना चाहिए । टमाटर शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस को बढ़ाकर हड्डियों को मजबूत करता है । टमाटर में विटामिन ए होता है और यह आंखों के लिए फायदेमंद होता है । टमाटर में पाचन शक्ति को बढ़ाने की क्षमता होती है और गैस की समस्या को भी दूर करता है ।

सांस लेने की समस्या में भी टमाटर काफी राहत पहुंचाता है । डॉक्टरों का कहना है कि टमाटर स्वास नली को साफ रखता है और सर्दी खासी व इस तरह के अन्य बीमारियों से राहत देता है । डायबिटीज और दिल के रोगियों के लिए भी टमाटर का सेवन फायदेमंद होता है ।

टमाटर का सेवन करने से इसका असर कुछ ही दिन में नजर आने लगता है । जिन लोगों को पेट की कीड़े की समस्या हो वे लोग सुबह खाली पेट पिसी हुई काली मिर्च को टमाटर पर लगा कर खाए ऐसा करने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं । टमाटर में विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में होती है विटामिन सी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है ।

टमाटर एसिडिटी की समस्या को दूर रखता है । टमाटर का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है वैसे तो टमाटर का इस्तेमाल सब्जी के रूप में स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है लेकिन साथ ही टमाटर हमारी त्वचा पर निखार लाता है ।

टमाटर का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी किया जा सकता है । स्क्रब के तौर पर भी टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है । इसके लिए टमाटर पर चीनी डालकर धीरे-धीरे चेहरे पर स्क्रब करें और थोड़ी देर बाद धूल ले इससे त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा चमकदार बनती है ।

टमाटर का इस्तेमाल सलाद के रूप में भी होता है । सर्दियों के मौसम में टमाटर काफी आसानी से उपलब्ध होते हैं और सर्दियों के मौसम में टमाटर का इस्तेमाल करना सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.