अमेरिका की पहली महिला Treasury Secretary जेनेट येलन से जुड़ी कुछ बाते

अमेरिका की पहली महिला Treasury Secretary जेनेट येलन से जुड़ी कुछ बाते

अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump के स्थान पर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति Joe Biden को राष्ट्रपति नियुक्त कर दिया गया है।

Joe Biden के प्रशासन में 74 वर्षीय एक महिला को Treasury Secretary ( अमेरिका में Finance Minister को फाइनेंस सेक्रेटरी कहा जाता है। ) का कार्यभार सौंपा गया है जो अमेरिका की Treasury Secretary बनने वाली पहली महिला है।

इनका नाम है Janet Yellen। अमेरिका की सीनेट ने इनके नाम को मंजूरी दे दी है। अमेरिका के 231 सालों के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब Treasury Secretary का पद किसी महिला को दिया गया है।

हालांकि व्हाइट हाउस की तरफ से अभी इस पर कोई पुष्टि नहीं की गई है की जेनेट येलन कब वित्त मंत्री पद की शपथ लेंगी।

बता दे राष्ट्रपति जो वाइडन ने वित्त मंत्री पद के लिए जेनेट येलन को और व्हाइट हाउस के शीर्ष प्रबंधन एवं बजट कार्यालय निदेशक के रूप में भारतीय अमेरिकी नागरिक नीरा टंडन को नामांकित किया था।

Janet Yellen के नाम को सीनेट हाउस की तरफ से मंजूरी मिल गई है। आइए जानते हैं कौन है जेनेट येलन ? जिन्हें राष्ट्रपिता जो वाइडन ने बनाया Treasury Secretary

कौंन है जेनेट येलन (  Who Is Janet Yellen ):-

74 वर्षीय जेनेट येलन अब अमेरिका की पहली Treasury Secretary बनने जा रही हैं। इनको अमेरिकी अर्थव्यवस्था और आर्थिक मामलों की बेहतरीन समझ है।

उम्मीद की जा रही है कि कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में अमेरिका को आर्थिक संकट से निकालने में वह कामयाब रहेंगी।

आर्थिक जानकारों का कहना है कि राष्ट्रपति ने अपनी आर्थिक नीतियों को आकार देने और उसे सही दिशा देने के लिए जेनेट येलन को Treasury Secretary के रूप में चुना है।

मालूम हो कि 20 नवंबर 2020 को अमेरिकी राष्ट्रपति वाइडल ने इन्हें Treasury Secretary पद के लिए नामांकित किया था।

Janet Yellen एक शोध संस्था Brookings Institute में काम करती हैं। 2014 से 2018 तक वह फेडरल रिजर्व बैंक के प्रमुख के रूप में नियुक्त थी। इसके अलावा 1997 से 1999 तक वह वाइट हाउस की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति थी।

द वाल स्ट्रीट जर्नल में छपी रिपोर्ट में कहा गया है कि जनरल रिजर्व बैंक की अगुवाई करने वाली अमेरिका की प्रथम महिला Janet Yellen थी।

Janet Yellen
Janet Yellen

उनकी नियुक्ति की संभावनाओं को देखते हुए  न्यूयॉर्क स्टॉक बाजारों ने उनका स्वागत भी किया था और उनकी नियुक्ति की खबर के समय शेयर बाजार में तेज उछाल देखने को मिला था।

खबरें आ रही है कि वह राष्ट्रपति की प्रमुख सलाहकार तथा आर्थिक एजेंट की प्रवक्ता भी रह सकती हैं।

 रिपब्लिकन भी है साथ (Republican Also Supports ) :-

डेमोक्रेटिक सीनेटर डियान फ़ेस्टीन ने कहा है कि अमेरिका के इतिहास में आज तक Treasury Secretary पर हमेशा पुरुषों का ही कब जा रहा है।

अब एक महिला Treasury Secretary के पद पर आसीन होकर नया इतिहास रचने जा रही है। उन्होंने कहा है कि 74 वर्षीय Janet Yellen 2014 में फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष बनने वाली प्रथम महिला थी।

उन्होंने ट्वीट के जरिए उम्मीद जताई है कि अमेरिका की दो सदनीय प्रणाली में उनका सम्मान किया जाएगा और राजकोषीय नीति पर हम लोग मिलकर काम करेंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि कई सारे रिपब्लिकन में भी मिलकर काम करने का वादा किया है।

वहीं जर्मनी Finance Minister ने बधाई देते हुए आशा व्यक्त की है कि नयी Treasury Secretary डिजिटल कराधान को ले कर अंतरराष्ट्रीय समझौते पर होने वाली प्रगति का नेतृत्व करने में भी मदद करेंगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.