वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से महज एक रन दूर विराट कोहली

विराट कोहली ने स्परिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड जीतने पर हैरानी जताई

विराट कोहली को स्परिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड से नवाजा गया ।  जब विराट कोहली को इस बात की जानकारी हुई तो विराट कोहली ने कहा की मुझे हैरानी हो रही है कि यह सम्मान मुझे क्यों दिया जा रहा है । दरअसल विराट कोहली क्रिकेट के मैदान पर अपनी आक्रामक बर्ताव के लिए हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं ।

ऐसे में जब विराट कोहली को स्परिट ऑफ क्रिकेट का वर्ल्ड मिला तो उन्होंने अपनी हैरानी जाहिर की । विराट कोहली को स्परिट ऑफ क्रिकेट का अवार्ड इस वजह से दिया गया क्योंकि 2019 में वनडे विश्व कप मैच के दौरान उन्होंने स्टीव स्मिथ पर हुर्टिंग करने से दर्शकों को रोका था । क्योंकि स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में गेंद के साथ छेड़खानी करने के आरोप में एक साल तक उन्हें क्रिकेट से बैन कर दिया गया था और बैन के बाद स्मिथ ने क्रिकेट में वापसी की थी और दर्शक उन पर खूब वोटिंग कर रहे थे । इसलिए विराट कोहली ने उन्हें रोका था ।

अब विराट कोहली के बर्ताव में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है । विराट कोहली ने स्परिट ऑफ क्रिकेट का अवार्ड मिलने के बाद कहा कि मुझे हैरानी हो रही है कि मुझे यह सम्मान क्यों दिया गया । क्योंकि इतने साल तक गलत कारणों से मुझे लगातार कटघरे में रखा जाता रहा है । विराट कोहली ने कहा कि लोगों को जरूरत से ज्यादा आलोचनात्मक नहीं होना चाहिए ।

कोहली ने कहा कि कई बार हम किसी के शुरुआती दौर में उसके बारे में काफी आलोचनात्मक रवैया अपना लेते हैं । मैं नहीं चाहता कि टीम के खिलाड़ियों को ऐसी स्थिति से गुजर ना पड़े । हर किसी को खुद को समझने के लिए समय देना चाहिए ।

हुर्टिंग की घटना के बारे में विराट कोहली ने कहा कि एडम स्मिथ की उस वक्त की हालत को देखते हुए मैंने ऐसा किया था क्योंकि मुझे लगता है  इस तरह के हालात से निकल कर आए किसी खिलाड़ी की परिस्थिति का फायदा नहीं उठाना चाहिए । आप मैच जीतने के लिए कुछ भी कर सकते हैं और विरोधी टीम को हराने के लिए कई तरह की बातें कर सकते हैं ।

लेकिन किसी भी खिलाड़ी की हुर्टिंग करना सही नहीं है । मैं इसके पक्ष में कभी भी नहीं हूं । विराट कोहली ने आगे कहा कि मैं यह समझ सकता हूं कि उन हालातों का सामना करने के बाद खिलाड़ी जब मैदान पर वापसी करता है तब उस पर क्या गुजरती है ।

ऐसे हालात में उसका फायदा उठाना सही नहीं है क्योंकि इससे कुछ हासिल नहीं होना है । मालूम हो कि कप्तान विराट कोहली एक साल पहले उस वक्त विवाद में आए थे जब आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के तत्कालीन कप्तान एडम स्मिथ पर डीआरएस के इस्तेमाल को लेकर उन पर बयानबाजी का आरोप लगा था ।

स्मिथ ने अपना फैसला लेने से पहले ड्रेसिंग की  रूम की तरफ देखा था और काफी हंगामा खड़ा हुआ था ।बउन्होंने भारत के खिलाफ ही ऐसा किया था । मालूम हो कि विराट कोहली पहले मैदान पर बेहद आक्रामक हो जाते थे लेकिन अब उनके व्यवहार में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है । अब वह स्थिति को संभालने की कोशिश भी करते है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.