सहकारी बैंक महाप्रबंधक ने वर्चुअल मीटिंग से की ऋण वसूली समीक्षा

सहकारी बैंक महाप्रबंधक ने वर्चुअल मीटिंग से की ऋण वसूली समीक्षा

सहकारी बैंक महाप्रबंधक ने वर्चुअल मीटिंग से की ऋण वसूली समीक्षा

पीछे चल रही शाखाओं में आई प्रगति

छिंदवाड़ा – जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित छिंदवाड़ा के महाप्रबंधक कृष्ण कुमार सोनी ने मुख्यालय से ही जिले की शाखाओं एवं समितियों को ऋण वसूली हेतु दिए गए निर्धारित लक्ष्य पूर्ति के संबंध में प्रगति की वर्चुअल मीटिंग के जरिए पुनः समीक्षा की!

बैंक महाप्रबंधक ने वर्चुअल मीटिंग में उपस्थित समिति प्रभारियों को समिति में पर्याप्त उर्वरक भंडारण, वितरण के साथ साथ कृषको को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित नया ऋण वितरण करने और ऋण वसूली में पिछड़ रही शाखाओं व समितियों को प्रगति लाकर 7 दिवस में लक्ष्य पूर्ति के निर्देश दिए !

उल्लेखनीय है कि प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के माध्यम से वर्ष 2020 -21 में अल्पकालीन फसल ऋण लेने वाले खरीफ सीजन के ऋणी कृषको को शासन द्वारा ऋण चुकौती की बढ़ाई गई ड्यू डेट 30 जून तक ऋण अदा करने पर ही 0% ब्याज सहायता का लाभ प्राप्त होगा ।

जबकि डिफाल्टर कृषकों को राज्य शासन एवं केंद्र शासन से प्राप्त होने वाली अतिरिक्त ब्याज अनुदान तथा प्रोत्साहन राशि की पात्रता नही होगी यह राशि 7% की दर से कृषक को ही ऋण वितरण दिनांक से ड्यू  दिनांक तक भुगतान करना होगा !

बैंक के महाप्रबंधक वर्चुअल मीटिंग के जरिए प्रति सप्ताह शाखा व समितियों के प्रभारियों के कामकाज की समीक्षा और अपने औचक निरीक्षण में निर्देशों के पालन और क्रियान्वयन की स्थिति का निरंतर जायजा भी ले रहे हैं !

वसूली में आगे ये शाखाएं
चौरई, सिवनी, उमरानाला, तीगांव
ऋण वसूली में पिछड़ी इन शाखाओं में दिखी प्रगति
रोहनाकला, कुंडा, बनगांव, कृषि
ऋण वसूली में पीछे चल रही ये 05 शाखाएं
कुंडाली, हर्रई, अमरवाड़ा, चांद, जुन्नारदेव, तामियाँ