क्या आप जानते है कोई वायरस कितनी देर तक रहता है जिंदा ?

क्या आप जानते है कोई वायरस कितनी देर तक रहता है जिंदा ?

जैसा कि मालूम है कोरोना वायरस का मामला दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है । इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है । विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया के 141 देश में करीब डेढ़ लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके है । भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित  व्यक्तियों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है  ।

भारत में कोरोना वायरस से अब तक 2 मौतें हो चुकी हैं तथा 107 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं । बढ़ते कोरोना वायरस के खौफ के बीच  हर किसी के मन में एक सवाल उठ रहा है कि आखिर कोई भी वायरस एक व्यक्ति से दूसरी वस्तु या सतह पर ट्रांसफर होने के बाद कितनी देर तक जिंदा रहता है ।

वायरस का एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर होने से यह सभी के लिए एक बड़ा सवाल है क्योंकि हर कोई किसी ना किसी प्रकार के ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए करता है । ऐसे में यह सवाल उठता है कि यदि हम कोई टैक्सी लेते हैं तो हमारे लिए वह कितना सुरक्षित है, खास करके उसे स्थिति में जब कोई संक्रमित व्यक्ति उसका इस्तेमाल किया हो ।

इसका जवाब कोई एक निश्चित समय नहीं है । विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह निश्चित नहीं है कि एक वायरस खास करके कोरोनावायरस कितनी देर तक किसी सतह पर जिंदा रहता है । लेकिन कोरोना वायरस भी अन्य वायरस की तरह ही है ।

कोरोना वायरस से जुड़ी प्राथमिक जानकारियों के हिसाब से यह कहा जा सकता है कि कोरोना वायरस किसी सतह पर कुछ घंटे से लेकर कुछ दिन तक जिंदा रह सकता है । यह विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों और सतह पर निर्भर करेगा जिसमें सतह का तापमान तथा पर्यावरण की स्थितियां शामिल है ।

नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के डायरेक्टर डॉ सुजीत सिंह का कहना है कि कोरोना वायरस कठोर सतह पर करीब 9 घंटे तक जिंदा रह सकता है वहीं सॉफ्ट चीजो पर इसके वायरस और ज्यादा समय तक जिंदा रह सकते हैं । लेकिन यह इस पर भी निर्भर करता है कि वहां की गर्मी, तापमान और ह्यूमिडिटी कितनी है ।

कोई वायरस अधिकतम 9 दिन तक जिंदा रह सकता है और यही वजह है कि कोई संदेह वाली जगह को साफ करने के लिए सोडियम हाइपोक्लोराइट से सफाई करके उस जगह को 4 से 6 घंटे के लिए बंद कर दिया जाता है जिससे वायरस नष्ट हो जाए । कहने का मतलब यह है कि कोई भी वायरस कठोर सतह वाली जगह पर कम समय तक जिंदा रहता है लेकिन मुलायम खिलौने और इस तरह की जगह पर वायरस ज्यादा लंबे समय तक जिंदा रह सकते हैं ।

लेकिन जब आप अपने हाथ साबुन और पानी से या फिर अल्कोहल युक्त लिक्विड से अच्छे से धुले हो तो इससे संक्रमण नष्ट हो सकता है ।

किसी भी संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथ को साबुन और पानी से अच्छी तरह बार बार धुले या फिर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें । विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यदि आपको किसी जगह के लिए संदेह है कि यह वायरस से अफेक्टेड है तो उसकी अच्छे से सफाई करके खुद को और दूसरों को बचाया जा सकता है ।

हमेशा कोशिश करें अपने हाथों को अल्कोहल बेस्ड हैंडवास से या सैनिटाइजर से या फिर साबुन और पानी से अच्छी तरीके से बार-बार धुले और अपने आंख, मुंह और नाक को बार-बार छूने से बचे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.