विटामिन डी

अपनी डाइट में विटामिन डी शामिल करके तनाव और थकान से राहत पाएं

अगर हर वक्त थकान महसूस हो रही है, हाथ पैर में दर्द, चिड़चिड़ापन,हर वक्त तनाव में होना, बालों का झड़ना ऐसे लक्षण अगर नजर आए तब यह शरीर में विटामिन डी की कमी के वजह से भी हो सकता है। लंबे समय से कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन में घर में कैद रहने से भी लोग विटामिन डी की कमी का शिकार हो सकते हैं।

बता दें कि विटामिन डी हमारे इम्यून सिस्टम के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन डी की कमी से शरीर कोरोना वायरस से संक्रमित भी हो सकता है। इसलिए शरीर में विटामिन डी की कमी न होने दें और इसके लिए अपने खानपान में उन चीजों का इस्तेमाल बढ़ाए जिनमे पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी पाई जाती है।

यह विटामिन डी हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के साथ ही हमे तंदुरुस्त बनाने में मदद करता है। वैसे तो विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत सूरज की किरणें होती हैं लेकिन उसके अलावा भी खान-पान पर ध्यान देकर विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है।

आइए जानते हैं उन आहार के बारे में जो विटामिन डी से भरपूर होते हैं :-

गाय का दूध :-

गाय के दूध में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए हमेशा गाय का फुल फैट वाला दूध ही पीना चाहिए। अगर दिनभर में एक बार गाय का दूध पिया जाए तो इससे शरीर में विटामिन डी की कमी की भरपाई की जा सकती है।

दही :-

गर्मियों के मौसम में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में दही को भी शामिल करना चाहिए। दही में प्रोटीन विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है अगर घर पर बना हुआ ताजा दही इस्तेमाल करें तो यह ज्यादा अच्छा होगा।

संतरा :-

संतरे का रस विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत होता ही है साथ ही विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत होता है। इसलिए दिन की शुरुआत करने के लिए सुबह के नाश्ते में एक गिलास संतरे का जूस शामिल करना फायदेमंद होगा।

दलिया :-

साबुत अनाज और दलिया विटामिन डी का अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा इसमे शरीर के लिए जरूरी खनिज और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए नाश्ते में दलिया खाना फायदेमंद होता है।

अंडे की जर्दी :-

अंडे की जर्दी में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाई जाती है, साथ ही इसमें अतिरिक्त कैलोरी और वसा भी पाई जाती है। इसमें प्रोटीन और कार्ब्स और सभी आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है।

फैटी फिश :-

शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाने पर डाइटीशियन लोगो को अपने डाइट में फैटी फिश को शामिल करने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है, साथ ही इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और फास्फोरस भी पाया जाता है और ये सारे ऐसे तत्व होते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं ।

यह भी पढ़ें : स्ट्राबेरी में है स्वाद के साथ सेहत का खजाना

तो आपको भी अगर चिड़चिड़ापन तनाव और हर वक्त थकान जैसे समस्या महसूस हो तो आपको इसके लिए सजग हो जाना चाहिए और अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.