आइये जाने ठंडा पानी पीने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में

आइये जाने ठंडा पानी पीने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में

अब गर्मियों का मौसम आ रहा है और गर्मियों में हर किसी को ठंडा पानी पीने के लिए चाहिए होता है । गर्मियों में यदि आपको कहा जाए कि एक गिलास गर्म पानी पी लीजिए या कुनकुना पानी पी लीजिए तो शायद आप इसके बारे में कई बार सोचेंगे लेकिन अगर धूप से आने के बाद एक गिलास ठंडा पानी मिल जाए तो काफी राहत महसूस होती है।

गर्म पानी की तुलना में ठंडा पानी प्यास को बुझा देता है और यही वजह है गर्मियों के मौसम में लोग ठंडे पानी का इस्तेमाल करते हैं । इसके अलावा गर्मियों के मौसम में शरीर जल्दी से डिहाइड्रेट हो जाता है इसलिए ठंडे पानी का सेवन करने में राहत मिल जाती है क्योंकि ठंडा पानी ज्यादा देर तक बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है ।

ठंडा पानी शरीर के हारमोंस को भी नियंत्रित करने का काम करता है क्योंकि शरीर में विभिन्न ग्रंथों द्वारा रासायनिक पदार्थ निकलते हैं विशेषकर से शरीर में पाया जाने वाला एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन ।

ठंडा पानी पीने का इन हार्मोन्स पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है ।  ठंडा पानी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इससे त्वचा में ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और त्वचा स्वास्थ्य और चमकदार होती जाती है ।

अक्सर कहा जाता है कि ठंडा पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है क्योंकि ठंडा पानी पीने की वजह से पेट खराब जाता है और उसकी वजह से पाचन की समस्या होती है । इसके अलावा ठंडा पानी पीने से शरीर का औसत आंतरिक तापमान भी नियंत्रित रखने में काफी मेहनत शरीर को करनी पड़ती है ।

चीन में हुए एक शोध में बताया गया है कि ठंडा पानी पीने से शरीर में आंतरिक तापमान असंतुलित हो जाता है और नतीजा होता है कि पेट खराब हो जाता है ।हमेशा वर्कआउट करने के बाद गर्म के बजाय ठंडा पानी पीने से शरीर गर्म होने से बचता है । ठंडा पानी पीने से शरीर को ठंड़ा रखने में काफी मदद मिलती है ।

ऐसा कहा जाता है कि ठंडा पानी पीने से सारे दिन के लिए ऊर्जा मिलती है । लेकिन अभी इस बात पर और ज्यादा शोध करने की जरूरत है । वहीं जिन बच्चों का वजन ज्यादा होता है उन्हें ठंडा पानी नही पीना चाहिए क्योंकि ठंडा पानी पीने से अधिक ऊर्जा बार्न नही होती ।

इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो ठंडे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए । ठंडे पानी गर्मियों में सेहत के लिए अच्छा माना जाता है । इसलिए गर्मियों में ज्यादातर लोग ठंडे पानी का इस्तेमाल करते हैं ।

सर्दी और फ्लू की स्थिति में ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इस तरह की स्वास्थ्य समस्या को ठीक होने में फिरज्यादा समय लग सकता है क्योंकि सर्दी और फ्लू की स्थिति में शरीर के तापमान को कम रखना जरूरी होता है । वही बहुत ज्यादा ठड़ा पानी पीने से सर्दी जुखाम और गला खराब भी हो जाता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.