क्या है आम खाने के फायदे

क्या है आम खाने के फायदे

क्या है आम खाने के फायदे

आज हम आप को  आम खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं । आजकल के दौर में हर कोई अपनी सेहत को लेकर सचेत हो गया है लोग अपने वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं । लेकिन इसके बावजूद लोगों में मोटापा एक बड़ी समस्या बनकर उभर रही है । मोटापा दरअसल हमारी जीवनशैली और गलत खानपान का ही नतीजा है और इसकी वजह से वजन को नियंत्रित कर पाना एक मुश्किल काम बन गया है ।

अक्सर ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि उनके पास वजन को कम करने के लिए योग या एक्सरसाइज करने के लिए समय नहीं है । वहीं दूसरी तरफ बहुत सारे लोगों का मानना है कि वजन को कम करने के लिए खाने को कम कर देना सही है इससे वजन कम किया जा सकता है । लेकिन खाना कम करके वजन को कम कभी नहीं किया जा सकता । वजन को नियंत्रित करने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है ।

इसके अलावा भी कुछ चीजें हैं जिसकी वजह से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है ।आप में से बहुत सारे लोगों को यह जानकर हैरानी होगी कि वजन को कम करने में आम काफी मददगार होता है । गर्मियों का मौसम आ गया है ऐसे में आम का सीजन शुरू हो गया है और बाजारों में आम देखने को मिलने लगा है । आम के गूदे के साथ ही इसकी गुठली के भी बहुत फायदे होते हैं । जैसे कि हम सब जानते हैं मोटापे को नियंत्रित करने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान कोलेस्ट्रॉल का होता है ।

शरीर में दो तरह के कोलोस्ट्राल पाए जाते हैं जिन्हें गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है ।

हमारे गलत खानपान और अनियमित जीवनशैली की वजह से ही हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की दर काफी कम हो जाते हैं और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल काफी ज्यादा बनाने लगता है । नतीजा यह होता है कि हमारा शरीर डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का शिकार हो जाता है । मालूम हो कि आम में विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है और यहां कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है ।

आम फलों का राजा
आम फलों का राजा

आम को फलों का राजा भी कहा जाता है और ज्यादातर लोगों को आम पसंद होता है । आम को कई तरीके से लोग खाना पसंद करते हैं । आम को अचार के रूप में या फिर सब्जी के रूप में खाया जा सकता है । इसके अलावा आम की चटनी, आम का पापड़, कैंडी, खटाई, आम पन्ना, आम चूर बनाया जाता है जिसे लोग पसंद करते हैं । मालूम हो कि आमचूर पाउडर आम से ही बनाया जाता है । इस तरह आम को हम कई प्रकार से खा सकते हैं ।

अक्सर आपने यह महसूस किया होगा कि जब हम आम खाते हैं तब हमारा पेट काफी भरा भरा महसूस होता है और भूख जल्दी नहीं लगती है । आम खाने से पेट भरा लगने पर लोग ज्यादा खाना खाने से परहेज करते हैं । यानी कि इससे ओवर ईटिंग से बचा जा सकता है । इसके अलावा आम में इनसाइट्स प्रोटीन शरीर में जाकर टूटता है और इससे खाना जल्दी से पच जाता है ।

यह भी पढ़ें : चौसा आम का पहली बार समुद्र के रास्ते भारत द्वारा निर्यात

मालूम हो कि आम के गुदे के साथ ही इसकी फलियां भी काफी फायदेमंद होती हैं । इसकी फलियों में मौजूद रेसे शरीर में एक्स्ट्रा फैट को गलाने में काफी सहायक होते हैं । जो लोग अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं उन्हें आम का सेवन करना चाहिए ।

वजन को नियंत्रित करने के लिए आमचूर पाउडर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है । इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री जैसे गुण पाए जाते हैं । यह मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने के साथ ही वजन को नियंत्रित करता है । आमचूर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बेहद कम पाई जाती है और यह पाचन तंत्र को भी बेहतर करने में मददगार होता है ।