आइए जानते हैं सड़कों पर क्यों बनाई जाती है सफेद और पीले रंग की लाइन

आइए जानते हैं सड़कों पर क्यों बनाई जाती है सफेद और पीले रंग की लाइन

हम सब ज्यादातर सड़क मार्ग से ही सफर करते हैं इसलिए ज्यादातर लोगों ने सड़क पर सफेद और पीले रंग की पार्टियों को देखा होगा।

लेकिन कुछ ही लोग होंगे जिन्हें इसके बारे में पता होता है कि सड़कों पर ये सफेद और पीले रंग की पटिया क्यों मनाई जाती है ? ज्यादातर लोगों को नहीं मालूम है कि सड़क पर सफेद और पीले रंग की पार्टियों के बनाई जाती है!

तो आइए जानते है सड़क पर क्यों बनाते हैं सफेद और पीले रंग की लाइन : –

Why white and yellow lines are made on roads:

हम देखते हैं सड़कों पर पीले और सफेद रंग की पट्टियां होती हैं। ये पट्टियां कभी-कभी एक सीधी लाइन के रूप मे होती है और कभी-कभी यह बीच-बीच में कटी हुई सी होती हैं, मतलब कि टुकड़ों में होती हैं।

ज्यादातर लोग समझते हैं कि सड़कों पर बनी यह पट्टियां सड़कों को दो हिस्सों में बांटने का काम करती हैं। तो हां यह सही बात है कि ये पट्टियां सड़कों को दो हिस्सों में बांटने का काम करती हैं।

लेकिन यह सड़कों को सिर्फ दो हिस्सों में बांटने का ही नहीं बल्कि अन्य लिहाज से भी बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। इन्हीं के बारे में हम बताने की कोशिश कर रहे हैं।

सड़क पर बनाई गई सफेद रंग की पट्टी का मतलब होता है कि हम जिस लेन में चल रहे हैं यानी कि जिस साइड में चल रहे हैं उसी साइड में चले दूसरे लेन में जाने की इजाजत नहीं होती है।

वहीं पर हम सभी ने देखा है कि कहीं कहीं सड़कों पर सफेद रंग की लाइने बीच-बीच में टूटी हुई होती हैं जिसका मतलब होता है कि वहां से लेन को बदला जा सकता है, लेकिन लेन को बदलने के लिए सावधानी बरतनी जरूरी है।

ये टूटी पट्टियां गाड़ियों को घूमने का इशारा देकर लेन बदलने के इंडिकेटर के रूप में भी काम करती हैं। इसलिए धारियों बनाई जाती हैं।

बहुत बार सड़कों पर पीले रंग की सीधी लाइन देखने को मिलती है। अगर सड़क पर पीले रंग की सीधी लाइन दिखे तो इसका मतलब यह है कि आप दूसरे गाड़ियों को ओवरटेक कर सकते हैं लेकिन पीली लाइन के उस पार नहीं जा सकते हैं बल्कि अपनी ही लेन में ओवरटेक किया जा सकता है।

हालांकि भारत के अलग-अलग राज्यों में इन पीली लाइनों का अलग-अलग मतलब होता है। उदाहरण के लिए तेलंगाना राज्य में सड़क पर बनी पीली लाइन का मतलब होता है कि आप उसी लेन के अंदर रहकर गाड़ियों को ओवरटेक न करें, आप इस तरह से दूसरी गाड़ी को ओवरटेक नहीं कर सकते हैं।

सड़क पर कभी-कभी पीले रंग की दो सीधी लाइने देखने को मिलती हैं जब भी सड़क पर दो पीली दाहिने देखने को मिले तो इसका मतलब होता है कि आप जिस लाइन में चल रहे हैं उस दिन में ही चले उसे पार करने की कोशिश न करें।

यह भी पढ़ें : सोने और चांदी से भी ज्यादा कीमती क्यों होता है व्हेल मछली की उल्टी

वही अगर सड़क पर पीली लाइन टुकड़ों में देखें तब सड़क में टूटी हुई पीली लाइन के ऊपर से गुजरने की अनुमति होती है बशर्ते की अपने लेन को सावधानी के साथ बदला जाये नही तो दुर्घटना होने की संभावना अधिक रहती है।

भारत में आपने देखा होगा कि कई बार सड़क के बीचो बीच एक पीले सीधी लाइन होती है और एक टुकड़ों में बढ़ती हुई पीली लाइन साथ-साथ में होती है ।

जिसका मतलब है कि अगर आप पीली लाइन की लेन में चल रहे हैं तो आप उस साइड चल रही आने वाली गाड़ियों को ओवरटेक कर सकते हैं ।

लेकिन अगर आप सीधी पीली लाइन की तरफ है तो आप आप दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक नही कर सकते हैं यानी कि आप साइड में रहते हैं तब आप ओवरटेक कर सकते हैं यदि आप पीली लाइन के पास रहते हैं तब आप ओवरटेक नही कर सकते हैं।

हमारा यह जानकारी भरा लेख आप को कैसा लगा कमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के बताये। आप को यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.