भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार टी 20 विश्व कप फाइनल में पहुँची

भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार टी 20 विश्व कप फाइनल में पहुँची

भारतीय महिला क्रिकेट टीम बिना सेमीफाइनल मैच खेले आईसीसी टी 20 महिला विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है । मालूम हो कि सेमीफाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला इंग्लैंड से होना था लेकिन बारिश की वजह से मैच रद्द कर दिया गया । क्योकि भारतीय टीम विश्व कप में सबसे ज्यादा अंक के साथ पहले स्थान पर थी इसलिए भारतीय टीम को फाइनल खेलने का मौका मिल गया । वही ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को एक नियम के आधार पर सेमीफाइनल मैच में हरा दिया है और फाइनल में जगह बना ली है ।

यानी कि अब फाइनल मैच का मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा । यहां यह भी बता दें कि भारतीय टीम ने अपने इस टी 20 विश्व कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया था उसके बाद बांग्लादेश,न्यूजीलैंड और श्रीलंका को हराया । टी 20 विश्व कप में भारत ने अपने चारों मैच में जीत हासिल की है ।

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम फाइनल में किस तरह का प्रदर्शन करती है । बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला 8 मार्च को खेला जाएगा । 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस भी मनाया जाता है साथ ही 8 मार्च को भारतीय महिला टीम के कप्तान हरमनप्रीत कौर का जन्मदिन भी है । इस तरह से हरमनप्रीत कौर के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज होने जा रहा है जो आज तक इतिहास में कभी नहीं हुआ है ।

चाहे हम बात वनडे की करने या फिर टी 20 क्रिकेट मैच की, दुनिया की किसी भी टीम के कप्तान ने अपने जन्मदिन के अवसर पर फाइनल का मैच नहीं खेला है लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के नाम यह अनोखा रिकॉर्ड बनने वाला है । आईसीसी टी 20 महिला विश्व कप का फाइनल मुकाबला 8 मार्च को खेला जाएगा और उस दिन हरमनप्रीत कौर का जन्मदिन भी रहेगा ।

भारतीय टीम की कोशिश होगी कि वह मैच में जीत दर्ज करके अपने कप्तान को बर्थडे का तोहफा दे तथा हर भारतीय महिला के लिए यह गर्व की बात होगी कि भारतीय महिला टीम ने टी-20 विश्व कप जीता है ।

भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को महेंद्र सिंह धोनी के नाम से भी लोग बुलाते हैं क्योंकि हरमनप्रीत कौर कूल कप्तान के तौर पर जानी जाती हैं  तथा धोनी की तरह वह भी सात नंबर की जर्सी पहनती हैं । धोनी के अलावा भारतीय महिला क्रिकेट टीम में विराट कोहली और वीरेंद्र सहवाग भी हैं ।

बता दें स्मृति मंधाना को विराट कोहली तथा शेफाली वर्मा को लेडी वीरेंद्र सहवाग के नाम लोगों ने दिया है ।मालूम हो कि ऑस्ट्रेलिया की टीम चार बार की चैंपियन रह चुकी है ऐसे में भारतीय टीम थोड़ा दबाव में भी होगी वहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी ने भारतीय टीम को सलाह देते हुए कहा है कि हरमनप्रीत की टीम में विश्व कप जीतने की क्षमता है ।

इस टीम को अपने ऊपर बिना दबाव लिए अपना बेहतर प्रदर्शन करना होगा । अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने महिला टीम को फाइनल में पहुचने के लिए बधाई दी ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.