कैलिफोर्निया में बनाया जाएगा योग विश्वविद्यालय

प्राचीन भारत में अनुसंधान के साथ योग शिक्षा प्रदान किया जाता था । लोगों को योग शिक्षा प्राप्त करने के लिए जल्द ही एक योग विश्वविद्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया में बनाया जाएगा ।

अमेरिका में योग काफी ज्यादा प्रसिद्ध हो गया है और इसके लिए स्टूडेंट देश के विभिन्न हिस्सों में दिखने लगे हैं । अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के विश्वव्यापी उद्भव की वजह से पिछले कुछ सालों में यह प्राचीन योग लोगों में काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है ।

भारत के विवेकानंद योग अनुसंधान के प्रसिद्ध योगगुरु नरेंद्र के अनुसार ‘इंडिया फॉर यूनिटी’ के एक कार्यक्रम में इस बात की जानकारी दी है कि जल्द ही हम कैलिफोर्निया में योग विश्वविद्यालय शुरू करने जा रहे हैं ।

विवेकानंद योग विश्वविद्यालय इस विश्वविद्यालय का नाम होगा । भारतीय दूतावास द्वारा इस विषय पर कार्यक्रम का आयोजित हो रहा था । यह आयोजन महात्मा गांधी के 150वीं जयंती समारोह के हिस्से के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी में किया गया था ।

योग गुरु नागेंद्र का कहना है कि सभी आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है और संगठन को अमेरिका में इस तरह के विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए मंजूरी भी मिल गई है ।

योग विश्वविद्यालय की माध्यम से अमेरिका और भारत में योग का ज्ञान बढ़ेगा । योग गुरु ने कहा हमें इंडिया फ़ोर  युनिटी को लेकर आगे बढ़ना है ।

भारत में अमेरिका के लिए हमारा योगदान अधिक से अधिक होता जा रहा है और हमारे पास महान चिकित्सा विशेषज्ञों की एक आकाशगंगा सी है । आयोजन के विषय में बताते हुए योग गुरु नागेंद्र ने कहा कि गांधीजी हमेशा इंडिया फ़ोर  युनिटी के समर्थक थे ।

गांधी जी के सत्य और अहिंसा ही योग के नियम है । गांधीजी वास्तविक अर्थों में योग के सबसे महान चिकित्सक थे, ऐसा योग गुरु नागेंद्र ने कहा । शांति और अहिंसा गांधीवादी दर्शन कि केंद्र बिंदु अवधारणा है और इसी पर ध्यान देते हुए पूरी मानवता के कल्याण के विषय में काम किया जा रहा है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.